Fact Check: ऑस्ट्रेलिया में 5 डॉलर के नोटों पर नहीं होगी शेन वॉर्न की तस्वीर, वायरल तस्वीर एडिटेड

ऑस्ट्रेलिया में पांच डॉलर के नोटों पर मशहूर क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर को छापे जाने का दावा गलत है। नई सीरीज के नोटों पर अब महारानी एजिलाबेथ या ब्रिटिश राजशाही के प्रतीक चिह्नों की जगह ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और मूल निवासियों के इतिहास को जगह दी जाएगी।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का एक नोट वायरल हो रहा है, जिस पर मशहूर क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपने करेंसी नोटों पर किक्रेटर शेन वार्न की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। शेन वॉर्न की तस्वीर वाली ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की वायरल हो रही तस्वीर को एडिट कर तैयार किया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Tariq Wahab Khanzada’ ने वायरल तस्वीर (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Australia posted Shane Warne picture on their currency note , a great tribute to cricket legend.”

कई अन्य यूजर ने भी इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/pragyanojha/status/1621374488767238145

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर यूजर ने इस तस्वीर को भेज कर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर में पांच डॉलर के ऑस्ट्रेलियाई नोट पर मशहूर क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलियाई नोटों के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमने ऑस्ट्रेलिया के केंद्रीय बैंक की वेबसाइट को खंगाला।

rba.gov.au की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में पांच, दस, बीस, पचास और सौ डॉलर के नोट प्रचलन में हैं। पांच डॉलर के नोटों पर महारानी एलिजाबेथ की तस्वीर नजर आ रही है।

ऑस्ट्रेलिया में चलने वाली वैध करेंसी (Source-rba)

नई सीरीज के नोटों या उसमें किए जाने वाले बदलावों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए हमने कुछ की-वर्ड्स के साथ वेबसाइट को सर्च किया। दो फरवरी 2023 को जारी मीडिया रिलीज के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया का रिजर्व बैंक पांच डॉलर के नोट को नए फीचर के साथ रिलीज करेगा, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों के इतिहास का सम्मान होगा। नए डिजाइन के नोटों पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर नहीं होगी। वहीं, नोट के दूसरे हिस्से पर ऑस्ट्रेलियाई संसद की तस्वीर को दिखाए जाने की परंपरा लागू रहेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जारी मीडिया विज्ञप्ति जिसमें पांच डॉलर के नई सीरीज के नोटों को जारी करने की जानकारी दी गई है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, रिजर्व बैंक बोर्ड ऑस्ट्रेलियाई सरकार के फैसले का समर्थन करेगा, जो इस बदलाव के पक्ष में है। न्यूज सर्च में हमें ऐसी कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस बदलाव का जिक्र है।

cbc.ca की एक फरवरी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के पांच डॉलर के नए नोट पर (महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु के बाद) अब किंग चार्ल्स III की तस्वीर नहीं होगी। ऑस्ट्रेलियाई रिजर्व बैंक ने नोटों से ब्रिटिश राजशाही की तस्वीरों को हटाना शुरू कर दिया है। हालांकि, सिक्कों पर नए राजा की तस्वीर जारी रहेगी।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि ऑस्ट्रेलिया में पांच डॉलर के नोटों पर क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर को जगह दिए जाने का दावा गलत है। वायरल नोट की तस्वीर को लेकर विश्वास न्यूज ने ऑस्ट्रेलिया स्थित पत्रकार अमित चौधरी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “ऑस्ट्रेलियाई सरकार राजशाही के प्रतीकों को नोटों से हटा रही है और इसके बदले में ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और मूल निवासियों के इतिहास को जगह दी जाएगी।”

वायरल तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को ट्विटर पर करीब छह सौ से अधिक लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: ऑस्ट्रेलिया में पांच डॉलर के नोटों पर मशहूर क्रिकेटर शेन वॉर्न की तस्वीर को छापे जाने का दावा गलत है। नई सीरीज के नोटों पर अब महारानी एजिलाबेथ या ब्रिटिश राजशाही के प्रतीक चिह्नों की जगह ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति और मूल निवासियों के इतिहास को जगह दी जाएगी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट