Fact Check : केरल के मॉल के वीडियो को आमिर खान की फिल्‍म से जोड़ते हुए लुलु मॉल का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। केरल के एक मॉल में थल्‍लूमाला नाम की एक एक फिल्‍म के प्रमोशन इवेंट के कार्यक्रम के दौरान यह भीड़ जुटी थी। अत्‍यधिक भीड़ के कारण इवेंट को कैंसल भी करना पड़ गया था। इस वीडियो का आमिर खान की फिल्‍म से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। 10 सेकंड के इस वीडियो में एक मॉल में सैकड़ों लोगों की भीड़ को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को आमिर खान की चर्चित फिल्‍म ‘लाल सिंह चड्ढा’ से जोड़ते हुए वायरल कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो लखनऊ में बने लुलु मॉल का है, जहां आमिर खान की मूवी देखने और एडवांस बुकिंग के लिए भीड़ जुटी थी। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि ओरिजनल वीडियो केरल के कोझिकोड़ स्थित हाइलाइट मॉल का है। 10 अगस्‍त को यहां मलयाली फिल्‍म ‘थल्‍लूमाला’ के एक प्रमोशनल इवेंट के लिए यह भीड़ जुटी थी।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज News2Day India+ ने 12 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया : ‘लाल सिंह चड्ढा मूवी देखने व एडवांस बुकिंग के लिए लुल्लु मॉल में जुटी भीड़।’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच करने के लिए सबसे पहले ऑनलाइन वेरिफिकेशन टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो से कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए‍। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। वायरल वीडियो हमें दूसरी जगह के नाम से इंटरनेट पर कई जगह मौजूद मिला।

एबी जार्ज नाम के एक ट्विटर हैंडल पर इस वीडियो को केरल का बताया गया। 11 अगस्‍त को अपने हैंडल पर वायरल वीडियो को अपलोड करते लिखा कि कोझिकोड़ के हाइलाइट मॉल में ‘थल्‍लूमाला’ के प्रमोशन इवेंट के लिए जुटी भीड़। अनियंत्रित भीड़ के कारण कार्यक्रम को कैंसल करना पड़ा।

https://twitter.com/AbGeorge_/status/1557537141336711168

सर्च के दौरान हमें न्‍यूज 18 की वेबसाइट पर भी वीडियो से संबंधित खबर और वीडियो मिला। 11 अगस्‍त को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि 12 अगस्‍त को रिलीज होने वाली फिल्‍म थल्‍लूमाला के लिए आयोजित एक इवेंट को अत्‍यधिक भीड़ के कारण कैंसल करना पड़ा। यह कार्यक्रम केरल के कोझिकोड़ के हाइलाइट मॉल में आयोजित किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, उत्तर प्रदेश के डिजिटल प्रभारी धर्मेंद्र पांडेय से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने पुष्टि करते हुए बताया कि वायरल वीडियो लखनऊ के लुलु मॉल का नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की बारी थी। फेसबुक पेज News2Day India+ को 25 मार्च 2022 को बनाया गया। इस पेज को तीन सौ से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज पर वायरल वीडियो की तादाद ज्‍यादा दिखी।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। केरल के एक मॉल में थल्‍लूमाला नाम की एक एक फिल्‍म के प्रमोशन इवेंट के कार्यक्रम के दौरान यह भीड़ जुटी थी। अत्‍यधिक भीड़ के कारण इवेंट को कैंसल भी करना पड़ गया था। इस वीडियो का आमिर खान की फिल्‍म से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट