Fact Check : युवती को खून से लथपथ करने वाली घटना का वीडियो फिर से सांप्रदायिक दावे के साथ

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। जांच में पता चला कि वायरल वीडियो पुराना है। झारखंड के इस वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम अरविंद है। इस युवक ने एक युवती पर शादी करने का प्रेशर डाला था। मना करने पर युवक ने उसे चाकू मारकर घायल कर दिया था। वीडियो में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

Fact Check : युवती को खून से लथपथ करने वाली घटना का वीडियो फिर से सांप्रदायिक दावे के साथ

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश में कथित लव जिहाद के दावों के बीच एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक घायल लड़की को देखा जा सकता है। खून से लथपथ इस लड़की को अपनी आपबीती बताते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि पार्क में एक युवक ने एक हिंदू लड़की की हत्‍या करने के लिए बुलाया था। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। जांच में पता चला कि वायरल वीडियो पुराना है। झारखंड के इस वीडियो में दिख रहे शख्‍स का नाम अरविंद है। इस युवक ने एक युवती पर शादी करने का प्रेशर डाला था। मना करने पर युवक ने उसे चाकू मारकर घायल कर दिया था। वीडियो में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर क्षत्रिय सचिन सिंह ने 9 जून को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “जे बात। लो देखो मोहब्बत की दुकान खुल गई?? पार्क में हिंदू लड़की को मार डालने के लिए लाया था।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर वायरल कर रहे हैं। इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले इनविड टूल के माध्‍यम से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल के माध्‍यम से खोजा गया। घटना से जुड़ा असली वीडियो हमें NYOOOZ Bihar-Jharkhand नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। तीन साल पहले अपलोड किए गए इस वीडियो के बारे में बताया गया कि झारखंड के रामगढ़ में एक युवक ने शादी से इनकार करने पर प्रेमिका पर चाकू से हमला कर दिया। युवक अरविंद कुमार को अरेस्‍ट कर लिया गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, रांची के ईपेपर को खंगालना शुरू किया। 16 सितंबर 2019 को प्रकाशित खबर में बताया गया कि पिठोरिया के पतरातू घाटी में गलफ्रेंड को बेवफा बता उसके प्रेमी ने गर्दन पर चाकू से हमला कर दिया। युवक का नाम अरविंद था। युवक लातेहार का रहने वाला था। इसके अलावा युवती भी उसी के गांव की थी। रांची में रहकर पढ़ाई करती थी। युवक उससे मिलने आया था। शादी से इनकार करने पर अरविंद ने उस पर चाकू से हमला कर दिया। पूरी खबर नीचे पढ़ी जा सकती है।

इस पूरे मामले को जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने पतरातू के दैनिक जागरण के संवाददाता राजीव रंजन से बात की थी। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट बताया कि घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं था। यह पुरानी घटना है।

विश्‍वास न्‍यूज की पिछली पड़ताल को विस्‍तार से यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। झारखंड के तीन साल पहले की घटना को अब सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। घटना में शामिल युवक का नाम अरविंद था।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट