Fact Check: हरियाणा की घटना के वीडियो को बिहार के मॉब लिंचिंग के मामले से जोड़कर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बिहार के समस्तीपुर की घटना को लेकर किया जा रहा  वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो हरियाणा के हिसार जिले का है। हिसार में विकास नाम के शख्स की कुछ लोगों ने आपसी रंजिश के चलते हत्या कर दी थी। ये वीडियो उसी घटना का है, जिसे अब यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बिहार के समस्तीपुर जिले में बैल चोरी के आरोप में ग्रामीणों ने युवक को पीट-पीटकर मार डाला। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो हरियाणा के हिसार जिले का है। हिसार में विकास नाम के शख्स की कुछ लोगों ने आपसी रंजिश के चलते हत्या कर दी थी। ये वीडियो उसी घटना का है, जिसे अब यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर शकील सैयद ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है : “बिहार: समस्तीपुर में बैल चोरी के आरोप में भीड़ द्वारा मोहम्मद मुस्तक़ीम नामी युवक की बेरहमी से पीट पीटकर हत्या कर दी गई…पुलिस ने तीन नामज़द समेत अन्य अज्ञातों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है।”

https://twitter.com/Shakeelsayed14/status/1560228308012347392

पोस्‍ट के कंटेंट का यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। पोस्‍ट का आकाईव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 3 अगस्त 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो हरियाणा के हिसार जिले का है। हिसार में कुछ लोगों ने आपसी रंजिश के चलते एक शख्स की हत्या कर दी थी। अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट न्यूज 18 के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 3 अगस्त 2022 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो हिसार की घटना का है और वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम विकास था। जिसकी कुछ युवकों ने पत्नी और दो बच्चियों के सामने पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। विकास एक केस के चलते जेल में बंद था, लेकिन कुछ दिन पहले ही वो जमानत पर बाहर आया था। जिसके बाद आपसी रंजिश के चलते कुछ लोगों ने विकास की हत्या कर दी।

दैनिक जागरण की एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इस पूरे मामले को लेकर शहर थाना प्रभारी नरेंद्र कुमार ने बताया मृतक की पत्नी नैना के बयान पर कालू ढाणा चारकुतुब गेट, मिल्खा गामड़ी, अंकित उर्फ अलोन कृष्णा कालोनी, राहुल उर्फ पेटू चारकुतुब गेट, अजय उर्फ छोटा गणेश कालोनी हांसी, अजय गणेश कालानी व रोहित वर्मा हांसी सहित सात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करवाया है। पुलिस ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित कर दी गई है।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने इस स्टोरी को कवर करने वाले दैनिक जागरण हिसार के पत्रकार नवीन दलाल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। वीडियो बिहार का नहीं, बल्कि हरियाणा के हिसार जिले का। आपसी रंजिश के चलते एक गैंग ने विकास नाम के शख्स की हत्या कर दी थी। विकास के पिता की हत्या भी इसी तरह से की गई थी। हमलावर मेन गेट के बाहर सीढ़ी लगाकर घर के अंदर घुसे थे। कुल्हाड़ी से अंदर कमरे का दरवाजा तोड़ा फिर विकास को पीटने लगे, जिसके बाद विकास बाहर गली में भागा। तो हमलावर ने उसका पीछा किया और उसकी हत्या कर दी। इस मामले में किसी भी तरह का सांप्रदायिक एंगल नहीं था।

बिहार में क्या इस तरह की कोई घटना घटी है, यह जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें एबीपी न्यूज पर 1 अगस्त 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार के समस्तीपुर जिले के विभूतिपुर इलाके में कुछ लोगों ने बैल चोरी करने के आरोप में मोहम्मद मुस्तकीम नामक एक युवक को पीट-पीटकर मार डाला। सुखलाल सहनी के घर पर तीन चोर बैल चोरी कर रहे थे। इसी दौरान लोगों को भनक लगी। दो चोर भागने में सफल रहे, जबकि एक चोर को लोगों ने पकड़ लिया और उसकी पीट-पीट कर हत्या कर दी। लेकिन इस घटना का वायरल वीडियो से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अंत में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्ट करने वाले यूजर शकील सैयद की सोशल स्‍कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर के 1,920 फॉलोअर्स हैं। शकील सैयद अगस्त 2019 से ट्विटर पर सक्रिय है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बिहार के समस्तीपुर की घटना को लेकर किया जा रहा  वायरल दावा भ्रामक निकला। वायरल वीडियो हरियाणा के हिसार जिले का है। हिसार में विकास नाम के शख्स की कुछ लोगों ने आपसी रंजिश के चलते हत्या कर दी थी। ये वीडियो उसी घटना का है, जिसे अब यूजर्स गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट