X
X

Fact Check : 2016 में नीस में हुए अटैक के वीडियो को हालिया बताकर फैलाया जा रहा है भ्रम

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल में पाया कि वीडियो 2016 का है, जब नीस में एक ट्रक ड्राइवर ने कई लोगों को कुचल दिया था। इसका फ्रांस में हाल में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jul 27, 2023 at 04:48 PM
  • Updated: Jul 28, 2023 at 11:21 AM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फ्रांस में पुलिस फायरिंग में एक युवक की मौत के बाद काफी दिनों तक हिंसा का दौर चला। ऐसे में अब एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें सड़क पर खून से लथपथ शवों को देखा जा सकता है। पोस्ट के ज़रिये कहा जा रहा है कि यह फ्रांस में मुस्लिम शरणार्थियों द्वारा श्वेत लोगों पर हाल ही में किए गए हमले का वीडियो है।

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की और पाया कि वीडियो 2016 का है, जब फ्रांस के नीस में एक ट्रक ड्राइवर ने कई लोगों को कुचल दिया था।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो को 26 जुलाई 2023 को शेयर करते हुए ट्विटर यूजर being_alpha ने अंग्रेजी भाषा में लिखा “फ्रांस में मुस्लिम शरणार्थियों द्वारा बड़ी संख्या में लोगों का कत्लेआम और बलात्कार किया जा रहा है।”

इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने फ्रांस के नाम पर वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता करने के लिए वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज टूल पर अपलोड करके ढूंढा। हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन इंडियन एक्सप्रेस के यूट्यूब चैनल पर 8 जुलाई 2016 को अपलोड मिला। साथ में लिखा था “Nice Attack: The Aftermath “

कीवर्ड के साथ ढूंढ़ने पर हमें नीस अटैक पर एक 16 जुलाई 2016 को अपलोड खबर द गार्डियन की वेबसाइट पर भी मिली।

 खबर के अनुसार “इस्लामिक स्टेट ने नीस में ट्रक हमले की जिम्मेदारी ली है, जिसमें 84 लोग मारे गए, 200 से अधिक घायल हो गए और गुरुवार रात बैस्टिल डे आतिशबाजी समारोह में नरसंहार हुआ।”

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के लिए इंटरनेशनल अफेयर्स कवर करने वाले पत्रकार जेपी रंजन से बात की। उन्होंने कन्फर्म किया कि वीडियो 2016 में हुए नीस हमले के बाद का है और इसका फ्रांस में हाल में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है।

विश्वास न्यूज़ ने फ्रांस में हाल में हुई हिंसा पर कई और फैक्ट चेक किये हैं। इन्हें यहां पढ़ा जा सकता है।

चर्च के वीडियो को being_alpha @alpha7799 नाम के ट्विटर यूजर ने गलत दावे के साथ अपलोड किया था। यूजर के ट्विटर पर 168 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल में पाया कि वीडियो 2016 का है, जब नीस में एक ट्रक ड्राइवर ने कई लोगों को कुचल दिया था। इसका फ्रांस में हाल में हुई हिंसा से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : फ्रांस में मुस्लिम शरणार्थियों द्वारा बड़ी संख्या में लोगों का कत्लेआम और बलात्कार किया जा रहा है
  • Claimed By : ट्विटर यूजर being_alpha
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later