X
X

Fact Check : अफगानिस्‍तानी सिंगर के वीडियो को ऑस्‍ट्रेलियाई सिंगर बताकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि सिंगर का नाम डॉक्टर नैशेनास है। वे अफगानिस्‍तान से हैं। ऑस्ट्रेलिया में उनके कार्यक्रम के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Mar 23, 2023 at 06:01 PM
  • Updated: Mar 23, 2023 at 06:03 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर 45 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को हारमोनियम बजाते और गाते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस सिंगर को ऑस्‍ट्रेलियाई बताते हुए वीडियो को वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पता चला कि सिंगर का नाम डॉक्टर नैशेनास है। वे अफगानिस्‍तान से हैं। ऑस्ट्रेलिया में उनके कार्यक्रम के पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अजय सिन्‍हा ने 4 मार्च को एक वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया, “एक आस्ट्रेलियन ने स्व. के एल सहगल को ज़िन्दा कर दिया। एक बार सुनके देखें, रोंगटे खड़े हो जाएंगे आपके। ज़रूर सुनिए बेहद उमदा। कोई शब्द नहीं प्रशंसा के लिए। खासकर संगीत प्रेमियों के लिए। सुनकर तबियत प्रसन्न हो जायेगी।”

https://twitter.com/Bhim67281973/status/1633127923883421700

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी सोशल मीडिया के अन्य प्‍लेटफार्म पर वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की शुरुआत वीडियो की स्‍कैनिंग से की। वीडियो के अंत में डॉक्टर नैशेनास का जिक्र किया गया। यह कान्‍सर्ट ऑस्ट्रेलिया की मोलाश यूनिवर्सिटी में हुआ था। इसके आधार पर हमने जांच को आगे बढ़ाया। गूगल सर्च से हमें खान अफगान नाम के एक यूट्यूब चैनल पर ऑरिजिनल वीडियो मिला। इसे 7 जुलाई 2013 को अपलोड करते हुए लिखा गया गया कि यह गाना अफगान के सिंगर नैशेनास ने गाया था।

https://www.youtube.com/watch?v=XDv_9s3C3Ak

इसी तरह यह वीडियो चार साल पहले एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसमें बताया गया कि ऑस्ट्रेलिया में डॉक्‍टर नैशेनास का सबसे अच्‍छा प्रदर्शन।

सर्च के दौरान यह वीडियो नैशेनास ऑफिशियल नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला।

डॉक्टर नैशेनास के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए हमने गूगल ओपन सर्च टूल का सहारा लिया । हमें उनकी वेबसाइट मिली। वहां दी गई जानकारी के अनुसार, डॉक्टर नैशेनास का जन्‍म 1935 में अफगानिस्‍तान के कंधार के हबीबी फैमिली में हुआ था। हमें कहीं भी यह जानकारी नहीं मिली कि डॉक्‍टर नैशेनास ऑस्ट्रेलियन हैं।

पड़ताल के अंत में अफगानिस्‍तान के पत्रकार जावेद तनवीर से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि वायरल वीडियो में दिख रहे शख्‍स डॉक्टर नैशेनास हैं। वे अफगानिस्‍तान के प्रख्‍यात सिंगर और म्यूजिशियन हैं।

अब बारी थी अफगानिस्‍तान के सिंगर को ऑस्ट्रेलियन बताकर उनके वीडियो को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर अजय सिन्‍हा की सोशल स्‍कैनिंग की। जांच में पता चला कि यूजर बिहार में रहते हैं। यह अकाउंट दिसंबर 2016 को बनाया गया था। इनके फेसबुक पर चार हजार से ज्‍यादा फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। वायरल वीडियो में गाना गा रहे सिंगर डॉक्टर नैशेनास हैं। वे ऑस्ट्रेलिया से नहीं, बल्कि अफगानिस्‍तान से हैं।

  • Claim Review : वीडियो में नजर आ रहे गायक आस्‍ट्रेलियन हैं।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अजय सिन्‍हा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later