X
X

Fact Check : आपसी झगड़े का वीडियो रेलवे के गेटमैन की पिटाई के सांप्रदायिक दावे से वायरल

आपसी विवाद के एक वीडियो को कुछ लोग गेटमैन की पिटाई के झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें भीड़ को एक शख्‍स को बुरी तरह पीटते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को सांप्रदायिक दावे के साथ यह कहते हुए वायरल कर रहे हैं कि मुस्लिम युवकों ने यूपी के हरदोई में रेलवे के गेटमैन की पिटाई की। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी और सांप्रदायिक साबित हुआ। आपसी विवाद के एक वीडियो को कुछ लोग गेटमैन की पिटाई के झूठे दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘हिन्दू से हिन्दुस्तान है’ पर 17 अगस्‍त को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया गया, “हरदोई, यूपी: रेलवे गेटमैन को संदिग्ध मुस्लिम जिहादियों ने पीटा। उन्होंने हमले का वीडियो भी बड़े गर्व से सोशल मीडिया पर अपलोड किया. अब इनका घर भी पत्थर के ढेर में बदल दिया जायेगा बाबाजी द्वारा। इस वीडियो को आप अपने सभी ग्रुपों में शेयर करें ताकि बाबा जी के पास यह बात पहुंचे और हमारे भाई के साथ को एकदम उचित न्याय किया जाए।”

पोस्‍ट के दावे को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसका आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

हरदोई के नाम पर वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले । इसके लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया । इसके बाद इन कीफ्रेम्‍स को गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च किया । हमें कई वेबसाइट पर संबंधित घटना से जुड़ी खबरें मिलीं।

भास्‍कर डॉट कॉम पर पब्लिश एक खबर में बताया गया, “हरदोई में कुछ युवकों ने एक युवक को बेरहमी से पीटा। वीडियो में दिख रहे शख्स का नाम मोहम्मद नबी जैदी है। इस युवक का कसूर इतना है कि इसने अपने एक रिश्तेदार को अपने घर में पनाह दे दी थी। इसी से नाराज दबंग युवकों द्वारा इसकी बेरहमी से रेल ट्रैक पर पिटाई की गई। दरअसल मोहम्मद नवी जैदी के रिश्तेदार अपनी बाइक से महमूदपुर से आ रहे थे कि तभी अचानक रास्ते में उनकी मोटरसाइकिल की टक्कर ग्राम सरैया के रहने वाले प्रवीन की बाइक से हो गई थी। जिसमें प्रवीन की पत्नी को चोट लग गई थी। इस घटना के बाद प्रवीन ने नवी जैदी को घर पर रिश्तेदार को रखने को लेकर नाराजगी व्यक्त की। उसके बाद जब वह किसी काम से बाहर जा रहा था। तभी दबंग प्रवीन द्वारा कुछ युवकों के साथ मिलकर पिहानी थाना क्षेत्र ग्राम सरैया में बनी रेलवे क्रॉसिंग संख्या 21 डी- 2 ई के पास उसको घेर कर उसकी पिटाई शुरू कर दी। दबंग द्वारा युवक को चप्पलों,बेल्टों से बुरी तरह पीटा गया।”

पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान यूपी तक के यूट्यूब चैनल पर हमें एक खबर मिली। इसमें विस्‍तार से पूरी घटना के बारे में बताया गया। इस वीडियो में कहीं भी गेटमैन की पिटाई का कोई जिक्र नहीं था।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए हरदोई पुलिस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को स्‍कैन किया। 12 अगस्‍त को किए गए एक ट्वीट में बताया गया कि गेटमैन के साथ मारपीट की घटना असत्य व निराधार है।

सर्च के दौरान मुरादाबाद के डीआरएम की ओर से किया गया एक ट्वीट मिला। इसे 12 अगस्‍त को ट्वीट करते हुए लिखा गया कि गेटमैन के साथ कोई मारपीट नहीं हुई। वह एकदम सुरक्षित है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, हरदोई के प्रभारी पंकज मिश्रा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि गेटमैन के साथ पिटाई का दावा पूरी तरह बेबुनियाद है। निजी लड़ाई को सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक तरीके से वायरल किया जा रहा है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज के बारे में जानकारी जुटाने की। ‘हिन्दू से हिन्दुस्तान है’ नाम के इसे पेज को 19 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में गेटमैन की पिटाई के नाम से वायरल पोस्‍ट गलत साबित हुई। आपसी विवाद के वीडियो को कुछ लोग सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : रेलवे गेटमैन को संदिग्ध मुस्लिम जिहादियों ने पीटा।
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'हिन्दू से हिन्दुस्तान है'
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later