Fact Check : नर्मदा नदी के उथले पानी पर चलने वाली बुजुर्ग महिला का वीडियो बेबुनियाद दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया में एक औरत का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में औरत को नर्मदा नदी के पानी पर कथित रूप से चलते हुए देखा जा सकता है।

Fact Check : नर्मदा नदी के उथले पानी पर चलने वाली बुजुर्ग महिला का वीडियो बेबुनियाद दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक औरत का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में औरत को नर्मदा नदी के पानी पर कथित रूप से चलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि जबलपुर के तिलवारा घाट पर यह चमत्‍कार देखने को मिला। यहां गहरे पानी के बावजूद महिला आराम से पानी के ऊपर चल रही थी। कुछ लोगों ने इस औरत को नर्मदा का रूप मानकर अफवाह फैला दी। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा बेबुनियाद साबित हुआ।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘प्रदेश अध्यक्ष बजरंग सेना’ ने 9 अप्रैल को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “तिलवारा घाट जबलपुर। देखिए नर्मदा माई का चमत्कार। जिस गहराई में अच्छे अच्छे तैराक मां नर्मदा जी में तैर नहीं पाते उस गहराई में बूढ़ी नर्मदा मां में चल रही है और नर्मदा परिक्रमा कर रही हैं। नर्मदे हर। जय सनातन धर्म।”

वीडियो को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली। यहां सर्च करने पर हमें कई न्‍यूज वेबसाइट पर वीडियो से संबंधित खबरें मिलीं। आजतक की वेबसाइट पर पब्लिश खबर में बताया गया कि वीडियो पर दावा किया गया कि वह नर्मदा नदी के पानी पर चलती नजर आ रही है। इस वीडियो के वायरल होने के बाद इलाके में अंधविश्वास फैल गया। खबर में आगे बताया गया कि महिला ने पुलिस को बताया कि जिस जगह पर नदी में मौजूद थी, वहां पर पानी कम था। इसलिए लोगों को लगा कि मैं पानी पर चल रही हूं, वास्‍तव में ऐसा कुछ नहीं है। कपड़े गीले नहीं होने की बात पर ज्‍योति ने बताया कि कपड़े धूप के कारण जल्‍दी सूख गए थे। पूरी खबर यहां पढ़ें।

भास्‍कर डॉट कॉम पर 9 अप्रैल को पब्लिश खबर में बताया गया, “असल में नर्मदा नदी में पानी का जलस्तर कहीं बहुत ज्यादा तो कहीं बहुत कम है। जिस वीडियो को तिलवारा घाट का बताया जा रहा था, वो भी वहां का नहीं है, बल्कि उस जगह का है, जहां नदी में पानी का जलस्तर बहुत कम था। महिला नदी के तल पर ही चल रही थी, लेकिन कम जलस्तर की वजह से वो पानी के ऊपर चलते दिखी। लोगों ने मान लिया कि वह पानी पर चल रही है।” पूरी खबर यहां पढ़ें।

8 अप्रैल को ईटीवी भारत की वेबसाइट पर पब्लिश खबर में बताया गया कि जबलपुर में एक बुजुर्ग महिला को पुलिस से लेकर लोगों ने मां नर्मदा का दर्जा दिया है। अंधविश्वास की वजह से लोगों की भीड़ महिला के पास जुटी रहती है। वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि महिला उथले पानी पर चलती है, जिसकी वजह से लोगों में उसके प्रति आस्था जगी है। हालांकि, इस महिला की गुमशुदगी की रिपोर्ट भी थाने में दर्ज है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान नईदुनिया के जबलपुर संस्‍करण में हमें वीडियो से संबंधित एक खबर मिली। इसमें बताया गया कि नर्मदा परिक्रमा कर रही एक बुजुर्ग महिला का वीडियो वायरल होने के बाद भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को आगे आना पड़ा। खबर में बुजुर्ग महिला ज्‍योति का बयान भी छपा है। इसमें ज्‍योति के हवाले से बताया गया कि वह आठ महीने से मां नर्मदा की पैदल परिक्रमा कर ही है। इसी बीच कुछ लोगों ने यह अफवाह उड़ा दी कि वे जब नर्मदा में स्‍नान करती हैं तो पानी में भीगती नहीं हैं और पानी पर चलती हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए नईदुनिया, जबलपुर के संवाददाता पंकज तिवारी से संपर्क किया। इस घटना को उन्‍होंने ही कवर किया था। उन्‍होंने ‘विश्‍वास न्‍यूज’ को बताया कि नर्मदा नदी में पैदल चलने वाली ज्योति से पूछा गया तो उन्‍होंने दैवीय शक्ति होने के दावे से साफ इनकार किया। वह नर्मदापुरम जिले की रहने वाली हैं। कई महीनों से नर्मदा परिक्रमा कर रही हैं।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘प्रदेश अध्यक्ष बजरंग सेना’ की सोशल स्‍कैनिंग की गई। पता चला कि यूजर मध्‍य प्रदेश के इंदौर में रहता है। इस अकाउंट को 755 लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में ‘नर्मदा नदी के ऊपर चलती महिला’ का वीडियो गलत साबित हुआ। दरअसल वह नदी के उथले पानी में चल रही थीं। लेकिन कुछ लोगों ने यह समझ लिया कि वे नदी के ऊपर पैदल चल रही है। जांच में वायरल दावा फर्जी साबित हुआ।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट