X
X

Fact Check : ‘द बीयर’ फिल्म के वीडियो क्लिप को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नहीं किया गया है नॉमिनेट

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल वीडियो क्लिप 1988 में रिलीज़ हुई फ्रेंच फिल्म ‘द बीयर’ का है। फिल्म को अकादमी पुरस्कार और बाफ्टा पुरस्कारों में विभिन्न श्रेणियों के तहत नामांकित किया गया था। लेकिन इस वीडियो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की किसी भी श्रेणी में सूचीबद्ध नहीं किया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 23, 2023 at 03:40 PM
  • Updated: Mar 24, 2023 at 05:02 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक भालू के बच्चे का पीछा करते एक शेर का वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। तीन मिनट 32 सेकंड के इस वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। वायरल वीडियो क्लिप 1988 में रिलीज हुई फ्रेंच फिल्म ‘द बीयर’’ का है। फिल्म को अकादमी पुरस्कार और बाफ्टा पुरस्कारों में विभिन्न श्रेणियों के लिए नामांकित किया गया था। इस फिल्म ने 1990 में जेनेसिस अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार जीता था। वायरल वीडियो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के किसी भी श्रेणी में सूचीबद्ध नहीं किया गया है।वायरल दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘Somoye Kehinde Jacob’ ने 16 मार्च को यह वीडियो शेयर करते हुए इंग्लिश में कैप्शन लिखा है। जिसका हिंदी अनुवाद है ,“यह वीडियो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए नामांकित है। वीडियोग्राफी द्वारा अद्भुत प्रयास।”

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने इनविड टूल का इस्तेमाल किया और इसके कई कीफ्रेम निकालकर उन्हें गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। हमें ‘अवेसॉफ्ट’(Awesoft) नाम के यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो अपलोड मिला। 26 जुलाई 2021 को अपलोड वीडियो के साथ दी गई जानकारी के अनुसार,”द बीयर 1988 की एक फ्रेंच फिल्म है, जिसका निर्देशन जीन-जैक्स अन्नाउड ने किया था। फिल्म कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए नामांकित हुई थी।”

सर्च के दौरान हमें ‘वीडियो होम सिस्टम’ नाम के यूट्यूब चैनल पर फिल्म की मेकिंग का वीडियो मिला। 24 जून 2021 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो क्लिप के दृश्य को देखा जा सकता है। डिस्क्रिप्शन में इसे ‘द बीयर’ मूवी का बताया गया है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने फिल्म को मिले पुरस्कारों के बारे में सर्च किया। आईएमडीबी पर ‘द बीयर’ फिल्म को मिले अवार्ड्स के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, ये फिल्म अकादमी पुरस्कार और बाफ्टा पुरस्कारों में विभिन्न श्रेणियों के लिए नामांकित की गई थी। 1990 में इस फिल्म को जेनेसिस अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का पुरस्कार मिला था।

हमने वायरल दावे की सच्चाई का पता लगाने के लिए ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ की वेबसाइट पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई भी जानकारी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर नहीं मिली।

हमने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से ईमेल के जरिए संपर्क किया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की जनसंपर्क अधिकारी एलिना पोलियन्सकाया (Alina  Polianskaya) ने हमें बताया, ” वायरल दावा गलत है। वीडियो को किसी भी रिकॉर्ड के लिए नॉमिनेट नहीं किया गया है।”

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर को 5 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वायरल वीडियो क्लिप 1988 में रिलीज़ हुई फ्रेंच फिल्म ‘द बीयर’ का है। फिल्म को अकादमी पुरस्कार और बाफ्टा पुरस्कारों में विभिन्न श्रेणियों के तहत नामांकित किया गया था। लेकिन इस वीडियो को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की किसी भी श्रेणी में सूचीबद्ध नहीं किया गया है।

  • Claim Review : यह वीडियो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Somoye Kehinde Jacob
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later