Fact Check: वीडियो में गजल गा रहा गायक केन्या का नहीं, भारतीय है

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नज़र आ रहे गायक का नाम संजय सावंत है और वो भारतीय हैं। वायरल वीडियो भी पुराना है और पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

Fact Check: वीडियो में गजल गा रहा गायक केन्या का नहीं, भारतीय है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर गाना गाते एक आदमी की वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि गजल गाता यह गायक केन्या का है। वीडियो में गायक को ‘न किसी की आँख का नूर हूँ’ ग़ज़ल गाते हुए सुना जा सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नज़र आ रहा गायक भारतीय है। इनका नाम संजय सावंत है, जिसे केन्या का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो भी पुराना है और पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर “Pramod S Sharma” ने 1 अगस्त को ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा है ,”This African Singer is from Kenya. He is a Black Kenyan .Just close your eyes and listen to his voice. Just Amazing ” (यह अफ्रीकन सिंगर केन्या का है। वह एक ब्लैक केन्याई है। बस अपनी आंखें बंद करो और उसकी आवाज सुनो। कमाल”

पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर (‘न किसी की आँख का नूर हूँ’) कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। हमें ये वीडियो फेसबुक पर कई यूजर द्वारा अपलोड मिला। “कव्वाली &गजल्स पिटारा” नाम के फेसबुक यूजर ने 12 मार्च 2019 को यह वीडियो शेयर किया था। इससे ये बात तो साफ़ हुई कि वीडियो पुराना है और पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो को ध्यान से देखा। इसमें हमें “jagruti video film bhuj ” वाटरमार्क नज़र आया। हमने संबंधित कीवर्ड से यूट्यूब पर इस चैनल को सर्च किया। हमें वायरल वीडियो का पूरा वर्जन 9 जनवरी 2021 को अपलोड मिला। इस वीडियो के कमेंट सेक्शन में यूजर द्वारा सिंगर के बारे में पूछने पर Jagruti Films ने रिप्लाई में बताया कि वीडियो में दिख रहे सिंगर का नाम संजय सावंत है।

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने Jagruti films को वॉट्सऐप के जरिये संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो के लिंक को भी शेयर किया। उन्होंने हमने रिप्लाई में बताया, ‘वीडियो में दिख रहे सिंगर का नाम संजय सावंत है और वो मुंबई के रहने वाले हैं। वायरल दावा गलत है। ‘

पड़ताल के अंत में हमने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि Pramod S Sharma मुंबई के रहने वाले हैं। फेसबुक पर यूजर के एक हज़ार से ज्यादा मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में नज़र आ रहे गायक का नाम संजय सावंत है और वो भारतीय हैं। वायरल वीडियो भी पुराना है और पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट