X
X

Fact Check : ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’ भजन के गायक पीएम मोदी नहीं, संत प्रेम भूषण महाराज हैं

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। वायरल ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि कथावाचक प्रेम भूषण जी महाराज हैं।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्‍लेटफार्म पर एक बार फिर से 1:43 मिनट के एक ऑडियो को वायरल किया जा रहा है। इस ऑडियो को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस भजन के गायक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इस वायरल दावे की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’ भजन के गायक पीएम मोदी नहीं, बल्कि संत प्रेम भूषण महाराज हैं। प्रेम भूषण महाराज ने खुद विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में इस बात की पुष्टि की। यह ऑडियो एक बार पहले भी पीएम मोदी के नाम पर वायरल हो चुका है। 

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘भरत बी सनाथारा‘ (archive) ने 15 जुलाई को वायरल ऑडियो को शेयर करते हुए लिखा, “अगर आपको मालूम हो जाए कि यह राम भजन कौन गा रहा है तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे! यह और कोई नहीं है,यह हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी हैं। धन्य है वह देश जहां का प्रधानमंत्री ऐसी धार्मिक आस्था व संस्कृति को जानने और समझने वाला हो…… बहुत ही गर्व की बात है। एकदम प्रोफेशनल सिंगर की तरह गाया है।”

पड़ताल

इस दावे की पड़ताल के लिए हमने भजन की पंक्तियों  ‘नर शरीर अनमोल रे प्राणी’ को गूगल सर्च किया। हमें यह भजन जाने-माने कथावाचक प्रेम भूषण महाराज के यूट्यूब चैनल पर 18 मार्च 2021 को अपलोड मिला। वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि भजन प्रेम भूषण महाराज गा रहे हैं। साथ लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार, इस भजन को प्रेम भूषण महाराज ने ही गया है।

हमने इस विषय में सीधा प्रेम भूषण महाराज जी से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि ऑडियो में आवाज़ उन्हीं की है। उन्‍होंने यह भी बताया कि यह दावा लंबे समय से वायरल है और लोग अक्सर उन्हें इसके बारे में बताते रहते हैं।

अब यह तो साफ़ था कि वायरल ऑडियो प्रधानमंत्री मोदी का नहीं है। मगर हमें ऐसे कई वीडियो मिले, जिसमें प्रधानमंत्री मोदी की संगीत को लेकर रुचि देखी जा सकती है। हमें कुछ वीडियो मिले, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी को वाद्य यंत्रों पर हाथ आजमाते देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में आए बीजेपी के एंथम में कुछ पंक्तियाँ भी बोली थीं।

विश्वास न्यूज़ ने एक बार पहले भी ऐसे ही एक दावे की पड़ताल की थी। उस फैक्ट चेक को यहाँ क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर ‘भरत बी सनाथारा’ की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर के 400 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी निकला। वायरल ऑडियो में भजन गाते व्यक्ति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं, बल्कि कथावाचक प्रेम भूषण जी महाराज हैं।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने गाया ये भजन
  • Claimed By : फेसबुक यूजर 'भरत बी सनाथारा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later