X
X

Fact Check: स्टेडियम में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के पोस्टर को एडिट कर दुष्प्रचार की मंशा से किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में लोगों ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को समर्थन करने वाला पोस्टर पकड़ा हुआ है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप में बहुत से समर्थक भारतीय क्रिकेट टीम को समर्थन करने के लिए पहुंच रहे है। इसी बीच स्टेडियम की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में दो लोग क्रिकेट स्टेडियम में एक पोस्टर पकड़े खड़े हुए नजर आ रहे हैं। पोस्टर पर ‘भारत जोड़ो यात्रा’ और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर आपत्तिजनक बातें लिखी हुई हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि लोगों ने क्रिकेट वर्ल्ड के एक मैच के दौरान राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का विरोध किया।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में लोगों ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को समर्थन करने वाला पोस्टर पकड़ा हुआ है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर सौरभ कश्यप ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “अरे वाह यह क्या कह गए हैं भाई साहब”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर Tagore Velaga नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिली। तस्वीर को 23 अक्टूबर 2022 को शेयर किया गया था। असली तस्वीर में राहुल गांधी की तस्वीर लगी हुई है और लिखा है, ‘भारत जोड़ो यात्रा’। यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है हम ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का समर्थन करते हैं। साथ ही यूजर ने यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता समा राममोहन रेड्डी को टैग करते हुए लिखा है, भाई मेरी तरफ से आपके लिए ये तोहफा।

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से Tagore Velaga के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा, प्यार की कोई सरहद नहीं होती।

पूरी तरह से पुष्टि करने के लिए हमने यूथ कांग्रेस के प्रवक्ता समा राममोहन रेड्डी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह पोस्टर एडिटेड है। मेरी पार्टी के लोगों ने भारत-पाक मैच के दौरान ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को समर्थन करते हुए पोस्टर दिखाया था। जिसे एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। तस्वीर में ये जो पोस्टर दिखाते हुए नजर आ रहे हैं, ये मेरे काफी करीब है। यह मेरे लिए मेरे भाई जैसे हैं। उन्होंने हमारे साथ वायरल तस्वीर से जुड़े एक वीडियो को भी शेयर किया।

टी20 वर्ल्ड कप के कई मैचों में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समर्थन में पोस्टर देखने को मिले हैं। भारत और जिम्बाब्वे के मैच के दौरान भी लोगों ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समर्थन में पोस्टर दिखाए थे।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 7 सितम्बर को ‘भारत जोड़ो यात्रा के अभियान की शुरुआत की थी। राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो‘ यात्रा में कन्याकुमारी से कश्मीर तक का लम्बा सफर 150 दिनों में तय किया जाएगा। इस भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मार्च, रैलियां और जनसभाएं भी होंगी, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल हैं। अब तक चार राज्यों- तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से गुजर चुकी है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले सौरभ कश्यप की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, झारखंड का रहने वाला है। राजेश वर्मा के तकरीबन 18 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में लोगों ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ को समर्थन करने वाला पोस्टर पकड़ा हुआ है।

  • Claim Review : क्रिकेट वर्ल्ड के एक मैच के दौरान राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का विरोध किया।
  • Claimed By : सौरभ कश्यप
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later