Fact Check: गुजरात में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बने धार्मिक ढांचे को हटाए जाने की तस्वीर को उत्तर प्रदेश का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2014 गुजरात की है, उत्तर प्रदश की नहीं।

Fact Check: गुजरात में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बने धार्मिक ढांचे को हटाए जाने की तस्वीर को उत्तर प्रदेश का बताकर किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक क्रेन को एक मस्जिद नुमा इमारत को तोड़ते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश की है, जहाँ इस मस्जिद को ध्वस्त किया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2014 गुजरात की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा है “#हांतोअबलिखोनाइसपिक #उत्तरप्रदेश💪”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर DeshGujarat नाम के एक फेसबुक पेज पर 2014 में अपलोडेड मिली। देशगुजरात एक न्यूज़ वेबसाइट है।

तस्वीर के साथ एक खबर का लिंक था। 6 अगस्त 2014 को फाइल की गयी खबर के अनुसार, “अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने बिना किसी बड़े विरोध के धार्मिक ढांचे और अन्य अवैध निर्माणों को सुचारू रूप से तोड़ दिया।”

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के अहमदाबाद संवाददाता शत्रुघ्न कुमार से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर 2014 अहमदाबाद का ही है।

दैनिक जागरण के लखनऊ संवाददाता अजय श्रीवास्तव ने भी कन्फर्म किया कि तस्वीर उत्तर प्रदेश की नहीं है।

वायरल पोस्ट को रवी हिंदू नाम के यूजर ने शेयर किया था। यूजर लखनऊ का रहने वाला है और उसके फेसबुक पर 11,968 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2014 गुजरात की है, उत्तर प्रदश की नहीं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट