X
X

Fact Check: गुजरात में सरकारी जमीन पर अवैध रूप से बने धार्मिक ढांचे को हटाए जाने की तस्वीर को उत्तर प्रदेश का बताकर किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2014 गुजरात की है, उत्तर प्रदश की नहीं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक तस्वीर में एक क्रेन को एक मस्जिद नुमा इमारत को तोड़ते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश की है, जहाँ इस मस्जिद को ध्वस्त किया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2014 गुजरात की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा है “#हांतोअबलिखोनाइसपिक #उत्तरप्रदेश💪”

पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

पड़ताल शुरू करने के लिए हमने इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें यह तस्वीर DeshGujarat नाम के एक फेसबुक पेज पर 2014 में अपलोडेड मिली। देशगुजरात एक न्यूज़ वेबसाइट है।

तस्वीर के साथ एक खबर का लिंक था। 6 अगस्त 2014 को फाइल की गयी खबर के अनुसार, “अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ने बिना किसी बड़े विरोध के धार्मिक ढांचे और अन्य अवैध निर्माणों को सुचारू रूप से तोड़ दिया।”

हमने इस विषय में दैनिक जागरण के अहमदाबाद संवाददाता शत्रुघ्न कुमार से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर 2014 अहमदाबाद का ही है।

दैनिक जागरण के लखनऊ संवाददाता अजय श्रीवास्तव ने भी कन्फर्म किया कि तस्वीर उत्तर प्रदेश की नहीं है।

वायरल पोस्ट को रवी हिंदू नाम के यूजर ने शेयर किया था। यूजर लखनऊ का रहने वाला है और उसके फेसबुक पर 11,968 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह तस्वीर 2014 गुजरात की है, उत्तर प्रदश की नहीं।

  • Claim Review : उत्तर_प्रदेश
  • Claimed By : रवी हिंदू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later