X
X

Fact Check: हिजाब में नजर आ रही महिला पुलिसकर्मी की तस्वीर असली नहीं, बल्कि AI क्रिएटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हिजाब में नजर आ रही महिला पुलिसकर्मी की यह फोटो AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई है, यह असली तस्वीर नहीं है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 1, 2024 at 12:52 PM
  • Updated: Jul 1, 2024 at 01:18 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर हिजाब पहने एक महिला पुलिसकर्मी की तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में महिला के हाथों में धार्मिक किताब कुरान शरीफ भी नजर आ रहा है है। तस्वीर को असली मानकर यूजर्स इसे शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह फोटो AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई है, जिसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

वायरल पोस्ट में क्या है?

एक्स यूजर ने वायरल फोटो शेयर करते हुए लिखा, ”Today best picture माशा अल्लाह।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने सबसे पहले वायरल की जा रही तस्वीर को गौर से देखा। तस्वीर में मौजूद महिला और बैकग्राउंड हमें वास्तविक नहीं लगे, जिससे हमें संदेह हुआ कि फोटो एआई के जरिये तैयार की गई है।

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और इस वायरल फोटो को एआई तस्वीर की पहचान करने वाले टूल हाइव मॉडरेशन पर अपलोड किया। यहां मिले नतीजों के मुताबिक, यह 99.9% एआई के जरिये बनाई गई है।

वहीं, इस फोटो को हमने एक दूसरे  एआई कॉन्सेप्ट टेस्टिंग टूल ‘ईज़ ईट एआई’ पर भी अपलोड किया। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ये फोटो 73.40 फीसद AI है।

हमने वायरल तस्वीर की पुष्टि करने के लिए एआई विशेषज्ञ भार्गव वलेरा से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि यह फोटो एआई के जरिये तैयार की गई है।

सोशल मीडिया पर अक्सर ही एआई तस्वीरें असली समझते हुए वायरल होती रहती हैं, जिनका वक्त- वक्त पर विश्वास न्यूज़ के जरिये फैक्ट चेक भी किया जाता है। इन तमाम ख़बरों को हमारे ‘AI चेक‘ कैटेगरी में पढ़ा जा सकता है।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 4 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हिजाब में नजर आ रही महिला पुलिसकर्मी की यह फोटो AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार की गई है, यह असली तस्वीर नहीं है।

  • Claim Review : हिजाब में महिला पुलिसकर्मी की तस्वीर।
  • Claimed By : FB Page- Ertugrul Gazi Fans
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later