Fact Check : बॉलीवुड के स्टार्स  की तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बॉलीवुड के स्टार्स  की वायरल तस्वीर फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर को फेस एप का इस्तेमाल कर बनाया गया है। 

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर बॉलीवुड एक्टर शाहरुख, आमिर और सलमान खान की एक तस्वीर इन दिनों तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में तीनों एक्टर काफीबूढ़े नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है, “ये तीनों स्टार्स अब बूढ़े हो चुके हैं और सिर्फ मेकअप के दम पर अच्छे दिखते हैं।” वहीं, कई लोग इस तस्वीर को शेयर कर बॉलीवुड को बायकॉट करने की अपील भी कर रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल तस्वीर फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर को फेस ऐप का इस्तेमाल कर बनाया गया है। 

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Rizwan Sayed ने वायरल तस्वीर को शेयर किया है, जिसमें लिखा हुआ है, “बिना मेकअप कुछ ऐसे दिखते हैं, बॉलीवुड के तीनों खान।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल  

सलमान खान की तस्वीर का सच

सलमान खान की तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को क्रॉप कर गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर 2015 को The Hans India द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में प्राप्त हुई। असली और एडिटेड तस्वीर के अंतर को नीचे साफ तौर पर देखा जा सकता है।

आमिर खान की तस्वीर का सच 

आमिर खान की तस्वीर को क्रॉप कर गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर हमें असली तस्वीर 2019 में प्रकाशित Free Press Journal की एक रिपोर्ट में मिली। नीचे दोनों तस्वीरों के अंतर को देखा जा सकता है। 

शाहरुख खान की तस्वीर का सच 

शाहरुख खान की तस्वीर को जब हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया, तो हमें असली तस्वीर 2013 में प्रकाशित Express की एक रिपोर्ट में मिली। असली तस्वीरों में देखा जा सकता है कि तीनों एक्टर बूढ़े नहीं, बल्कि यंग नजर आ रहे हैं, जिसे एडिट कर बूढ़ा बना दिया गया है और अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमने पाया कि इस तरह से लोगों के फेस बदलने वाले ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं, जिनके जरिए लोगों के चेहरे को एडिट कर उन्हें बूढ़ा और यंग दिखाया जा सकता है। इसी तरह के एक ऐप का नाम है फेस ऐप, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस हैं। 

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई के सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर  संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह दावा गलत है। तस्वीरों को एडिट कर तैयार किया गया है। 

वायरल हो रहे वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर उत्तर प्रदेश का रहने वाला है और 376 लोग यूजर को फॉलो करते हैं।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बॉलीवुड के स्टार्स  की वायरल तस्वीर फर्जी साबित हुई। वायरल तस्वीर को फेस एप का इस्तेमाल कर बनाया गया है। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट