Fact Check : आरती करते दिख रहे आमिर खान की तस्वीर का ‘लाल सिंह चड्ढा’ से नहीं है कोई संबंध

पूजा करते हुए आमिर खान की यह फोटो 2017 की है। आमिर खान अपनी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के प्रचार के लिए वडोदरा में हुए नवरात्रि उत्सव में शामिल हुए थे। इस फोटो का हाल-फिलहाल से कोई वास्ता नहीं है।

Fact Check : आरती करते दिख रहे आमिर खान की तस्वीर का ‘लाल सिंह चड्ढा’ से नहीं है कोई संबंध

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। आमिर खान की फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ के बहिष्‍कार के बहाने सोशल मीडिया में कई प्रकार का झूठ वायरल है। विश्‍वास न्‍यूज ने कई ऐसी फर्जी पोस्‍टों की जांच की है। अब आमिर खान की एक पुरानी तस्वीर को फर्जी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। इसमें आमिर खान को कुछ लोगों के साथ पूजा करते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि ‘लाल सिंह चड्ढा’ के फ्लॉप होने के बाद आमिर खान को पूजा-पाठ का सहारा लेना पड़ रहा है। विश्वास न्यूज़ की जांच में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर 2017 की है, जब आमिर खान अपनी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के प्रचार के लिए वडोदरा में हुए नवरात्रि उत्सव में शामिल हुए थे। इस फोटो का हाल-फिलहाल से कोई वास्ता नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर नीरज जाट ने 24 अगस्त को फोटो को शेयर किया है। पोस्‍ट में आमिर खान की फोटो के साथ लिखा हुआ है : ‘फटी तो हाजमोला , ये तो पीके में दिखा रहा था कि पूजा करना बेकार है मंदिरों में सब गंदा धंधा होता है। दूध जल चढ़ाना गलत है तो अब क्या हुआ?मूवी पीटते ही हाथ में पूजा कि थाली आ गई। ‘

पोस्ट के कंटेंट को ज्यों का त्यों लिखा गया है। फेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले इसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें हमें यह फोटो बॉलीवुड हंगामा वेबसाइट पर मिली। यहां हमें इस समारोह से जुडी कई और तस्वीरें भी मिली। इस पर लिखा है, वडोदरा में नवरात्रि पूजा में शामिल हुए आमिर खान। हालांकि, इसमें तारीख नहीं दी गई है।

यहां से हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाया और गूगल पर (वडोदरा में नवरात्रि पूजा आमिर खान) कीवर्ड से सर्च किया। हमें डेक्कन क्रॉनिकल की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर प्रकाशित मिली। 25 सितंबर 2017 को प्रकाशित खबर वीडियो स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल करते हुए बताया गया,’बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने वडोदरा नवरात्रि उत्सव में हिस्सा लिया, जहां उन्होंने अपनी आने वाली फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ का प्रचार भी किया था। आमिर खान ने दुर्गा पूजा के भव्य अवसर पर आरती भी की थी।’

ANI News के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी 25 सितंबर 2017 को अपलोड वीडियो में वायरल तस्वीर मिली। इसमें इस समारोह की और तस्वीरें भी मिली। वीडियो के अनुसार,’वडोदरा नवरात्रि महोत्सव में आमिर खान ने लिया हिस्सा।’ वीडियो को यहां देखें।

वायरल तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण, मुंबई में एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्‍ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्‍तव से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर पुरानी है। लाल सिंह चड्ढा में आमिर खान का लुक अलग था।

पड़ताल के अंतिम चरण में विश्वास न्यूज़ ने पुराणी तस्वीर की शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से पता चला की यूजर मध्य प्रदेश के जौरा का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के चार हज़ार से ज्यादा फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: पूजा करते हुए आमिर खान की यह फोटो 2017 की है। आमिर खान अपनी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के प्रचार के लिए वडोदरा में हुए नवरात्रि उत्सव में शामिल हुए थे। इस फोटो का हाल-फिलहाल से कोई वास्ता नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट