Fact Check: महाराष्ट्र के नागपुर के अस्पताल की तस्वीर गुजरात के नाम से हो रही वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर गुजरात की नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के नागपुर के एक सरकारी अस्पताल की है। 

Fact Check: महाराष्ट्र के नागपुर के अस्पताल की तस्वीर गुजरात के नाम से हो रही वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक खस्ताहाल अस्पताल के बेड की तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर गुजरात की है और यह वहां के खराब हालातों को दर्शाती है। तस्वीर में एक महिला सहित तीन मरीजों को एक ही बेड पर बैठे हुए देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर गुजरात की नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के नागपुर के एक सरकारी अस्पताल की है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वॉट्सऐप पर वायरल पोस्ट में उपर लिखा है, “दुनिया में सबसे ऊंचा स्टैचू गुजरात में….विकास मॉडल गुजरात के अस्पताल का हालत देखिए….एक महिला के साथ दो पुरुष मरीज एक ही बेड पर।” वहीं, नीचे एक लिंक दिया गया है। यह पोस्ट हमें विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर फैक्ट चेक करने के लिए भेजी गई।

पड़ताल  –

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Megha Prasad नामक एक पत्रकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 14 अप्रैल 2021 को अपलोड हुई प्राप्त हुई। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर गुजरात की नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के नागपुर के एक सरकारी अस्पताल की है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें न्यूज 18 की वेबसाइट पर वायरल दावे से जुड़ी एक खबर 31 मार्च 2021 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, कोरोना काल में जीएमसी अस्पताल में एक बेड पर दो-दो मरीजो का इलाज किया जा रहा था। खबर में मौजूद तस्वीरों की तुलना वायरल तस्वीर से करने पर हमने पाया कि यह तस्वीर जीएमसी अस्पताल की है। पर्दों से लेकर बेड पर मौजूद चादर दोनों तस्वीर में एक जैसी हैं। इतना ही नहीं बेड पर बेड नंबर भी मराठी भाषा में लिखा हुआ है।

अधिक जानकारी के लिए हमने नागपुर के पत्रकार सौरभ जोशी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर गुजरात की नहीं है, बल्कि नागपुरके जीएमसी अस्पताल की है।।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वायरल तस्वीर गुजरात की नहीं, बल्कि महाराष्ट्र के नागपुर के एक सरकारी अस्पताल की है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट