Fact Check: कर्नाटक के गांव में सड़क पर निकले मगरमच्छ की तस्वीर महाराष्ट्र के नाम से वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मगरमच्छ के वायरल वीडियो संग किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। वायरल वीडियो कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले का है, जिसे महाराष्ट्र के नाम से शेयर किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली) । सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें मगरमच्छ को सड़क पर चलते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो महाराष्ट्र के चिपलून का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो संग किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। वायरल वीडियो कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले का है, जिसे महाराष्ट्र के नाम से शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज A sir ने वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, ‘चिपलून में मगरमच्छ सड़क पर।’ इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने मगरमच्छ के वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो वेरिफिकेशन के अहम टूल InVID का सहारा लिया। हमने InVID टूल से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले। हमने उन कीफ्रेम्स पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें भारतीय वन सेवा (IFS) के वरिष्ठ अधिकारी रमेश पांडेय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस वायरल वीडियो का छोटा पार्ट मिला। IFS अधिकारी रमेश पांडेय ने एक जुलाई 2021 को किए गए ट्वीट में इस वायरल वीडियो को कर्नाटक के दांदेली के कोगिलाबना गांव का बताया है। उन्होंने ट्वीट में यह भी बताया है कि मगरमच्छ का रेस्क्यू कर लिया गया। इस ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

IFS अधिकारी रमेश पांडेय के ट्वीट से मिली जानकारी के आधार पर हमने इस वायरल वीडियो के बारे में इंटरनेट पर और पड़ताल की। हमें Deccan Herald की वेबसाइट पर 1 जुलाई 2021 को न्यूज एजेंसी पीटीआई के हवाले से प्रकाशित की गई खबर में वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि काली नदी से निकला मगरमच्छ कर्नाटक के दांदेली के कोगिलाबना गांव में सड़क पर घूमता दिखा। रिपोर्ट के मुताबिक, वन अधिकारियों ने मगरमच्छ को वापस नदी में छोड़ने में सफलता पाई। इसी तरह हिन्दुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर एक जुलाई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट में कर्नाटक की इस घटना का जिक्र किया गया है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से यह साबित हो चुका था कि वायरल वीडियो कर्नाटक का है। इसका महाराष्ट्र के चिपलून से कोई लेना-देना नहीं। विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को कर्नाटक के दांदेली पुलिस पीएसआई संग शेयर किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि यह दांदेली रूरल (ग्रामीण) की घटना है।

हमने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक पेज A sir को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस पेज के 342 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मगरमच्छ के वायरल वीडियो संग किया जा रहा दावा भ्रामक निकला है। वायरल वीडियो कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले का है, जिसे महाराष्ट्र के नाम से शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट