X
X

Fact Check: लेबनान पर इजरायली हमले को लेकर वायरल की जा रही तस्वीर पुरानी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर नवंबर 2023 की है। पुरानी फोटो को इजरायल – लेबनान के मौजूदा हमलों से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 2, 2024 at 05:16 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल की जा रही फोटो में एक इलाके में जबरदस्त धमाके के बाद कला धुआँ उठते हुए देखा जा सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर इसे वर्तमान में इजरायल और लेबनान के बीच में चल रहे  हमलों से जोड़कर शेयर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि यह फोटो हालिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर नवंबर 2023 की है। पुरानी फोटो को इजरायल – लेबनान के मौजूदा हमलों से जोड़कर शेयर किया जा रहा  है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”मुस्लिम मुल्क लेबनान का @#$$#@ शुरू इजरायल ने 35 रॉकेट दागे बॉर्डर पर सैनिकों को बढ़ाया जा रहा है। इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा जरूरत पड़ा तो लेबनान को पाषाण युग में पहूंचा देंगे। हिज्बुल्ला के मेन आतंकी स्टेशन को उड़ा दिया गया है। हथियार की कोई चिंता नही करने का, उसके लिए हम लोग इधर बैठें हैं, अडानी जी के फैक्ट्री में प्रोडक्शन बढ़वा दिया जाएगा, बस इन इस्लामिक आतंकवादियों को @#$$#@ रहें, बड़ा अच्छा लगता है। अभी तक लेबनान पर 64 हवाई हमला किया गया है, अब सीधे सैनिक लड़ाई की तैयारी हैं, गाजापट्टी और राफाह के बाद लेबनान भी समतल किया जाएगा।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल फोटो को सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें यह फोटो कई न्यूज वेबसाइट पर अपलोड हुई मिली। अल जरीरा की वेबसाइट पर 12 नवंबर 2023 को पब्लिश हुए आर्टिकल में इस तस्वीर के साथ दी गई खबर में बताया गया, दक्षिणी लेबनान में इजरायल के साथ सीमावर्ती गांव ऐता अल-शाब के बाहरी इलाके में इजरायली हवाई हमले से काला धुआं उठता हुआ।’

इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया। हमें यह तस्वीर द गार्डियन की वेबसाइट पर भी नवंबर 2023 को पब्लिश हुए आर्टिकल में मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ये तस्वीर लेबनान के गांव ऐता अल-शाब पर इजरायली  हमले के बाद की है। यहां इस तस्वीर के साथ एपी (एसोसिएटेड  प्रेस) का हवाला दिया गया है।

वायरल तस्वीर हमें एपी न्यूज डॉट कॉम की वेबसाइट पर 4 नवंबर 2023 को मिली। यहां भी दी गई जानकारी के मुताबिक, ये इजरायल  की तरफ से लेबनान पर किये गए हमले की फोटो है। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

हालिया खबरों के मुताबिक, इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर हमला किया है। वहीं, इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि हमारे फाइटर जेट विमानों ने दक्षिणी लेबनान के हौला गांव में हिजबुल्लाह के सैन्य ढांचे पर हमला किया। वहां से कई आतंकवादी सक्रिय थे। इस मामले से जुड़ी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

वायरल पोस्ट की पुष्टि करने के लिए हमने दैनिक जागरण में अंतरराष्ट्रीय  मामलों को कवर करने वाले वरिष्ठ संवाददाता जेपी रंजन से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट साझा की। उन्होंने हमें पुष्टि की कि पिछले दिनों इजरायल  और लेबनान के बीच तनाव बढ़ गया है और कई हमले भी हुए हैं।

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर को तकरीबन 7 हजार लोग फॉलो करते हैं। वहीं, इस प्रोफाइल से विचारधारा प्रेरित पोस्ट शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर नवंबर 2023 की है। पुरानी फोटो को इजरायल – लेबनान के मौजूदा हमलों से जोड़कर शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : यह फोटो को वर्तमान में इजरायल और लेबनान के बीच में चल रहे हमले की है।
  • Claimed By : FB User- विनोद कुमार यादव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later