Fact Check : नेशनल कूनो पार्क में चीतों की तस्‍वीर खींचते पीएम मोदी की फोटो एडिटेड है

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पीएम नरेंद्र मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। असली तस्‍वीर में पीएम मोदी बिना कवर वाले लेंस से तस्‍वीर खींच रहे थे।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश के कूनो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रिलीज किए गए अफ्रीकन चीतों के बाद से ही सोशल मीडिया में एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें पीएम मोदी को कैमरे से फोटो खींचते हुए देखा जा सकता है, लेकिन इस तस्‍वीर में पीएम ने कैमरे के लेंस पर कवर लगा हुआ दिख रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस फोटो को असली समझकर पीएम का मजाक उड़ा रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्‍वीर की विस्‍तार से जांच की। पता चला कि डिजिटल टूल के माध्‍यम से पीएम मोदी की असली तस्‍वीर के साथ छेड़छाड़ करके वायरल तस्‍वीर तैयार की गई है। एडिटेड तस्‍वीर में लेंस के ऊपर ढक्‍कन अलग से जोड़ा गया है। हमारी जांच में वायरल पोस्‍ट पूरी तरह फर्जी साबित हुई।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ‘डॉक्‍टर राकेश प्रजापति’ ने 18 सितंबर को पीएम मोदी की एडिटेड तस्‍वीर को अपने अकाउंट पर अपलोड करते हुए दावा किया : ‘बिना “लेंस कवर” हटाए ही फ़ोटोग्राफी करने की अद्भुत कला सिर्फ हमारे मोदी जी के ही पास है..! ये कलाकारी किसी और मे हो ही नहीं सकती।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले पीएम मोदी की तस्‍वीर का सच जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज टूल का सहारा लिया। वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए इस टूल के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया। ओरिजनल तस्‍वीर हमें कई वेबसाइट पर मिली। फर्स्‍टपोस्‍ट डॉट कॉम पर ओरिजनल तस्‍वीर को एक न्‍यूज में इस्‍तेमाल करते हुए कैप्‍शन में लिखा गया कि कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से आए चीतों को रिलीज करने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनकी तस्‍वीरें लीं। फोटो में पीआईबी का साभार दिया गया।

यह तस्‍वीर न्‍यू इंडियन एक्‍सप्रेस डॉट कॉम पर भी मिली। इसमें साफतौर पर देखा जा सकता है पीएम मोदी लेंस के कवर हटे हुए निकॉन के कैमरे से फोटो खींच रहे हैं। तस्‍वीरें यहां देखी जा सकती हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में पीआईबी की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। ओरिजनल तस्‍वीर पीआईबी की ओर से ही मीडिया को रिलीज की गई। इसमें साफतौर पर पीएम मोदी को कवर हटे लेंस वाले कैमरे से तस्‍वीर खींचते हुए देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने पीएम मोदी की वायरल और ओरिजनल तस्‍वीर का तुलनात्‍मक अध्‍ययन किया। असली तस्‍वीर में पीएम मोदी के निकॉन कैमरे का लेंस कवर हटा हुआ है, जबकि एडिटेट तस्‍वीर में निकॉन के कैमरे के लेंस पर कैनन का कवर लगा दिया है। तस्‍वीर को भी फ्लिप कर दिया गया।

जांच को आगे बढ़ाते हुए कूनो नेशनल पार्क में पीएम मोदी की यात्रा को कवर करने वाले नईदुनिया के ब्‍यूरो चीफ संवाददाता धनंजय प्रताप सिंह से संपर्क किया गया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड है। इसमें सच्‍चाई नहीं है।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि डॉक्‍टर राकेश प्रजापति एक राजनीतिक दल से जुड़े हुए हैं। यूजर यूपी के बरेली के रहने वाले हैं। इस पेज को 12 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पीएम नरेंद्र मोदी की वायरल तस्‍वीर एडिटेड साबित हुई। असली तस्‍वीर में पीएम मोदी बिना कवर वाले लेंस से तस्‍वीर खींच रहे थे।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट