X
X

Fact Check: इस तस्वीर में RSS प्रमुख मोहन भागवत के साथ मौजूद शख्स राजस्थान CM भजनलाल शर्मा नहीं हैं

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Dec 26, 2023 at 01:32 PM
  • Updated: Dec 26, 2023 at 01:49 PM

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में एक तस्वीर है, जिसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत नजर आ रहे हैं। तस्वीर में उनके पीछे एक और व्यक्ति चलते नजर आ रहे हैं। फोटो के साथ दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में मोहन भागवत के साथ चल रहे व्यक्ति राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में मोहन भागवत के साथ चल रहे व्यक्ति राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

Rajveer Singh Rajput (राजवीर सिंह राजपूत) नाम के यूजर ने वायरल पोस्ट को 13 दिसंबर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘माननीय श्री भजनलाल शर्मा जी को राजस्थान से मुख्यमंत्री बनाए जाने पर बहुत – बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं। और कहा हे वो लोग संघ को गाली बकने वाले देख लो स्वयं सेवक आ गए हे चारो ओर सबसे पहले तुम्हरी ही खटिया लगने वली हे जूम कर के देखो विश्व की सबसे बड़ी ताकत के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हें।”

पड़ताल

हमने रिवर्स इमेज के साथ इसकी पड़ताल की शुरुआत की। जांच में हमें बीबीसी” की 5 नवंबर 2015 को फाइल की गई एक स्टोरी मिली, जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर आरएसएस द्वारा शॉर्ट्स हटाकर फुल पैन्ट्स को लाने के बारे में थी। तस्वीर के साथ कहीं भी इस तस्वीर में मौजूद दूसरे व्यक्ति को कोई जानकारी नहीं थी।

हमें यह तस्वीर रॉयटर्स की वेबसाइट पर एक गैलरी में भी मिली। 24 फरवरी 2015 को अपलोड इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा था: अनुवादित “भारत के हिंदू राष्ट्रवादी संगठन, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत (तीसरे बाएं), 3 नवंबर, 2014 को उत्तर भारतीय शहर आगरा में एक प्रशिक्षण शिविर के दौरान आरएसएस स्वयंसेवकों को संबोधित करने के बाद चलते हुए। तस्वीर 3 नवंबर, 2014 को ली गई। रॉयटर्स/बृजेश सिंह (भारत – टैग: समाज राजनीति)”

Source: REUTERS


हमने फोटो में संघ प्रमुख के बगल में खड़े व्यक्ति के बारे में पता लगाने की कोशिश की। मगर हमें कहीं भी यह जानकारी नहीं मिली। इसके बाद हमने तस्वीर में मौजूद व्यक्ति और राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा की तस्वीरों की तुलना की। दोनों व्यक्तियों में बहुत अंतर है। इस अंतर को नीचे दिए गए कोलाज में साफ देखा जा सकता है.

हमने इस विषय में राजस्थान में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा से संपर्क साधा। उन्होंने कन्फर्म किया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति  राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

वायरल तस्वीर को राजवीर सिंह राजपूत नाम के फेसबुक यूजर ने शेयर किया था। यूजर प्रोफ़ाइल के अनुसार वे उदयपुर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल हो रही तस्वीर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के साथ राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा नहीं हैं।

  • Claim Review : इस तस्वीर में RSS प्रमुख मोहन भागवत के साथ मौजूद यह शख्स राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा हैं
  • Claimed By : Facebook user Rajveer Singh Rajput
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later