X
X

Fact Check: रिलायंस और पतंजलि के खिलाफ बोलते व्यक्ति का हिमालया कंपनी से नहीं है कोई संबंध, फ़र्जी पोस्ट वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फेक साबित हुआ। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति एडवोकेट भानु प्रताप सिंह हैं। वे हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को पतंजलि और रिलायंस के खिलाफ बोलते देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति हिमालया ड्रग कंपनी के मालिक हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति एडवोकेट भानु प्रताप सिंह हैं। वे किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

क्या है फेसबुक पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Dinesh Rana ने 19 अगस्त 2024 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा , ”ये *Himalaya* कम्पनी का *मालिक* है , ये एक मुसलमान है , इसके भाषण को सुनिए और विचार कीजिए कि इसमें हिन्दुओं के प्रति कितनी नफ़रत है और सतर्क हो जाइए l ये आयुर्वेदिक मेडिसिन से लेकर ब्यूटि प्रॉडक्ट्स तक बनाता है , जिन्हें हिन्दू ही खरीदते हैं फिर भी इतनी नफ़रत है l *liv52  syrup* से लेकर *himalaya* *neem*  *tulsi* aur *hand* *senitiser* तक , हिमालय नाम सुनके हम जल्दी भावुक हो जाते हैं और हमारा फैसला दूसरी कंपनियों को छोड़कर हिमालय के नाम पर भरोसा हो जाता है l जबकि इसकी सच्चाई सामने से देखी जा सकती है , सभी ग्रूप में डालिए और इसके प्रोडक्ट ख़रीदना बंद कीजिए l ये स्वयं घुटने पर आ जाएगा l हिन्दू बायकॉट करें , हिमालय प्रोडक्ट का ।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने एक बार पहले भी इस वीडियो की जांच की थी। उस समय पड़ताल के दौरान हमें वीडियो में पीछे लोगों के हाथों में CAA, NRC लिखे झंडे दिखे थे। वीडियो के स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च करने पर हमें इस वीडियो के बारे में एक खबर ईस्ट कोस्ट डेली की वेबसाइट पर भी मिली थी। 19 जनवरी 2020 की इस खबर में यह वीडियो एम्बेडेड था। यहाँ वीडियो में दिख रहे व्यक्ति को एडवोकेट भानु प्रताप सिंह बताया गया था।

भानु प्रताप सिंह के बारे में ढूंढ़ने पर हमें पता चला था कि वे एक वकील हैं। उनके बारे में कहीं भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिसमें उनके हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े होने की बात कही गयी हो।

हमने इस विषय में एडवोकेट भानु प्रताप सिंह से फोन के जरिये 2021 में संपर्क भी किया था। उन्होंने कन्फर्म किया था कि वीडियो में वे ही हैं और वे किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं थे।

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पुष्टि के लिए हमने हिमालया के स्पोकपर्सन  से भी बात की थी। उन्होंने हमें बताया था, “ये वायरल पोस्ट फर्जी है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति किसी भी प्रकार से हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।”

हमने हिमालया ड्रग कंपनी की वेबसाइट भी चेक की। यहाँ एक डेडिकेटेड पेज पर कंपनी की पूरी लीडरशिप के बारे में जानकारी है। यहाँ कहीं भी एडवोकेट भानु का नाम नहीं है।

वायरल वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Dinesh Rana के 4000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा फेक साबित हुआ। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति एडवोकेट भानु प्रताप सिंह हैं। वे हिमालया ड्रग कंपनी से जुड़े हुए नहीं हैं।

  • Claim Review : रिलायंस और पतंजलि के खिलाफ बोलते व्यक्ति हिमालया ड्रग कंपनी के मालिक हैं।
  • Claimed By : Facebook user
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later