X
X

Fact Check: मुस्लिम स्कॉलर नहीं, बल्कि हिंदू युवक है वीडियो में नजर आ रहा शख्स

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह व्यक्ति मुस्लिम स्कॉलर नहीं, बल्कि एक हिन्दू आचार्य हैं।

  • By: Umam Noor
  • Published: May 7, 2024 at 04:30 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें आपत्तिजनक बातें बोलते हुए सुना जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति एक मुस्लिम स्कॉलर हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह व्यक्ति मुस्लिम स्कॉलर नहीं, बल्कि एक हिन्दू आचार्य हैं।  

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर किया जिस पर लिखा था, ”यह एक मुस्लिम स्कॉलर हैं। सभी लोग इस वीडियो को सुने, विचार करें और अन्य हिंदुओं को भी फॉरवर्ड करें।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स को सर्च किया। सर्च में हमें ‘@aach_prashant’ नाम के एक्स हैंडल पर वायरल वीडियो अपलोड हुआ मिला। यहां वीडियो को 30 जून 2022 को अपलोड किया गया है। यहां पर हमें एक यूट्यूब लिंक भी पोस्ट में मिला।

दैनिक विचार नाम के इस चैनल पर वायरल वीडियो को जून 2022 में अपलोड किया गया है। वहीं, हमें वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति के और भी बहुत-से वीडियो इस यूट्यूब चैनल पर देखने को मिले।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने आचार्य प्रशांत के फेसबुक प्रोफाइल को सर्च किया और यहां हमें वायरल वीडियो से जुडी हुई 7 जुलाई को की गई एक पोस्ट मिली। पोस्ट में वायरल वीडियो के साथ किये जा रहे दावे को फर्जी बताया गया है।

यह वीडियो इससे पहले भी फर्जी दावे के साथ वायरल हो चुका है और उस वक्त हमने वायरल वीडियो से जुड़ी  पुष्टि के लिए आचार्य प्रशांत से ईमेल के जरिये  संपर्क साधा था और उन्होंने पुष्टि देते हुए बताया था ”मैं मुस्लिम नहीं, हिंदू हूं। आप हमारे यूट्यूब चैनल, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं फेसबुक पर जाकर देख सकती हैं।”

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज के 13 हजार से ज्यादा मेंबर हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह व्यक्ति मुस्लिम स्कॉलर नहीं, बल्कि एक हिन्दू आचार्य हैं।

  • Claim Review : वायरल वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति एक मुस्लिम स्कॉलर हैं।
  • Claimed By : FB Page- गौतम खट्टर
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later