X
X

Fact Check : जाम्बिया के पुराने वीडियो को अब कूनो के चीते के नाम पर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। कूनो नेशनल पार्क के नाम पर वायरल बंदरिया के शिकार का यह वीडियो जाम्बिया का है। वीडियो में तेंदुए ने एक बंदरिया को अपना निवाला बनाया था।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। अफ्रीकी देश नामीबिया से लाकर मध्‍य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़े चीतों के बाद से सोशल मीडिया में अब एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसे वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि कूनो में एक चीते ने बंदर का शिकार किया। वीडियो में मृतक बंदरिया से चिपके हुए उसके बच्‍चे को भी देखा जा सकता है। वीडियो में एक गमगीन म्‍यूजिक को भी जोड़ा गया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल वायरल वीडियो जाम्बिया का है। इसका कूनो के चीतों से कोई संबंध नहीं है। वीडियो में दिख रहा जानवर तेंदुआ है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर बाबू अली साबरी ने 20 सितंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा : ‘भक्त खुश थे कि चिता आया है..चिता बंदर को मुंह में पकड़ रखा है वो मर गया है परंतु बंदर का बच्चा अपने मां से चिपका है की मेरे मां को बचा लो..’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट के कंटेंट को यहां हूबहू लिखा गया है। इसे दूसरे यूजर्स भी अभी का मानकर वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का सहारा लिया। इसमें संबंधित कीवर्ड टाइप करके सर्च करना शुरू किया। हमें एक भी ऐसी खबर नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करे कि वायरल वीडियो कूनो नेशनल पार्क का है। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इनविड टूल का सहारा लिया गया। इसके माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें यान्‍डेक्‍स टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। हमें वायरल वीडियो पुरानी तारीखों में कई सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर अपलोड मिला।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो इंडियाटाइम्‍स डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिला। इसमें बताया गया कि सोशल मीडिया में वायरल हो रहे एक वीडियो में एक तेंदुए ने एक बंदरिया का शिकार किया हुआ है। जिसे वह अपने जबड़े में दबाकर उसकी लाश को ले जा रहा है, वहीं उस बंदरिया का जीवित बच्चा अपनी मां की लाश के साथ चिपका हुआ है। पूरी खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

इसी तरह जी न्‍यूज की वेबसाइट पर भी वायरल वीडियो से जुड़ी खबर मिली। 1 दिसंबर 2021 को पब्लिश इस खबर में बताया गया, ‘वायरल हो रहे वीडियो में एक बंदरिया तथा उसके बच्चे के बीच का लगाव देखा जा सकता है। दरअसल, बंदरिया का एक तेंदुए ने शिकार कर लिया है और वह उसे अपने मुंह में दबाकर ले जा रहा होता है. इसी वीडियो में देखा जा सकता है कि उस बंदरिया के शरीर से उसका बच्चा चिपका हुआ है।’ संबंधित खबर यहां पढ़ें।

अब तक की पड़ताल में यह तो साबित हो गया कि वायरल वीडियो कूनो में आए चीता से पहले का है। वीडियो में जिस जानवर को चीता बताया गया, वह दरअसल तेंदुआ है। हालांकि, हमें यह जानकारी नहीं मिल पाई कि आखिर वीडियो कहां का है। इसके लिए हमने वायरल वीडियो को फिर से स्‍कैन करना शुरू किया। हमें वीडियो पर ‘IGORALTUNA’ का वाटर मार्क नजर आया। इसे गूगल पर सर्च करने पर हमें एक वेबसाइट मिली। पता चला कि ‘IGOR ALTUNA’ एक स्‍पेनिश फोटोग्राफर हैं।

इनकी वेबसाइट पर हमें असली वीडियो भी मिला। स्‍पेनिश में दी गई जानकारी को गूगल ट्रांसलेट से अंग्रेजी में अनुवाद करने पर पता चला कि वायरल वीडियो 2021 का है। यह घटना जाम्बिया में हुई थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में मध्‍य प्रदेश के श्‍योपुर जिले के नईदुनिया के ब्‍यूरो प्रमुख सुरेश वैष्‍णव से संपर्क किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि कूनो में चीतों के छोड़ने के बाद से शिकार करने का कोई वीडियो अभी तक सामने नहीं आया है। वायरल वीडियो कूनो का नहीं है।

अब बारी थी जाम्बिया के पुराने वीडियो को कूनो का बताकर वायरल करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक यूजर बाबू अली साबरी के पेज को 44 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। बनारस में रहने वाले यह यूजर पेशे से एडवोकेट हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट भ्रामक साबित हुई। कूनो नेशनल पार्क के नाम पर वायरल बंदरिया के शिकार का यह वीडियो जाम्बिया का है। वीडियो में तेंदुए ने एक बंदरिया को अपना निवाला बनाया था।

  • Claim Review : कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए चीतों में से एक ने बंदर का शिकार किया
  • Claimed By : फेसबुक यूजर बाबू अली साबरी
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later