Fact Check : ट्रक के बहने का पुराना वीडियो अब कुपवाड़ा के नाम पर वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। दरअसल यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है।

Fact Check : ट्रक के बहने का पुराना वीडियो अब कुपवाड़ा के नाम पर वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। देश के कुछ हिस्‍सों में तेज बारिश और बाढ़ के बीच सोशल मीडिया पर भी कई प्रकार की फर्जी और भ्रामक सूचनाओं का सैलाब आया हुआ है। भारी बाढ़ के बीच एक ट्रक के बहने के वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स जम्‍मू व कश्‍मीर के कुपवाड़ा का बताकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इस पोस्‍ट की जांच की। दावा गलत साबित हुआ। दरअसल यह वीडियो 2018 से इंटरनेट पर मौजूद है। एक अगस्‍त 2018 को अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्‍खलन के बाद आर्मी के ट्रांजिट कैंप को काफी नुकसान हुआ था। वायरल वीडियो उसी दौरान का है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज टाइम्‍स ऑफ कुलगाम ने 24 जुलाई को एक वीडियो पोस्‍ट करते हुए इसे कूपवाडा का बताया। इस यूजर्स के अलावा दूसरे यूजर्स भी इस वीडियो को इसी दावे के साथ वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने के लिए सबसे पहले इसके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। इसके लिए इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया गया। इसके बाद इन कीफ्रेम्‍स को गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। यही वीडियो हमें डेली मोशन नाम की एक वेबसाइट पर मिला। इसे तीन साल पहले अपलोड करते हुए बताया गया कि अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्‍खलन के बीच सेना का ट्रक पानी में बह गया। पूरा वीडियो यहां देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो NYOOOZ TV नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 4 अगस्‍त 2018 को अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि अरुणाचल प्रदेश में एक अगस्‍त को भारी भूस्‍खलन और भारी बारिश के कारण आर्मी के ट्रांजिट कैंप को काफी नुकसान पहुंचा। पूरा वीडियो नीचे देखें।

पड़ताल के अंत में कश्‍मीर के श्रीनगर स्थित दैनिक जागरण के वरिष्‍ठ संवाददाता नवीन नवाज से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो को शेयर किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि कुपवाड़ा में ऐसा कोई हादसा नहीं हुआ है, जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है।

अब बारी थी फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच करने की। फेसबुक पेज टाइम्‍स ऑफ कुलगाम को 7.9 हजार लोग फॉलो करते हैं। लाइक करने वालों की तादाद 2.9 हजार के आसपास है।

गूगल सर्च के दौरान पता चला कि कुछ दिन पहले कुपवाड़ा में बादल फटने से भारी तबाही हुई थी। कई गाडि़यां पानी में बह गई थीं। सबसे ज्‍यादा नुकसान ग्रामीण इलाकों में हुआ, लेकिन वायरल वीडियो का कुपवाड़ा से कोई संबंध नहीं निकला।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में कुपवाड़ा के नाम से पानी में बहते ट्रक का वीडियो पुराना और दूसरे राज्‍य का साबित हुआ। इस वीडियो का जम्‍मू व कश्‍मीर से कोई संबंध नहीं है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट