X
X

Fact Check : नई दिल्‍ली में कैब ड्राइवर की पिटाई करने वाली युवती का पुराना वीडियो फिर से वायरल

नवंबर 2021 की घटना को कुछ लोग अभी की बताकर वायरल कर रहे हैं। हाल-फिलहाल में दिल्‍ली के पटेल नगर में ऐसी कोई घटना नहीं घटी है।

  • By: Ashish Maharishi
  • Published: Feb 17, 2023 at 02:58 PM
  • Updated: Feb 17, 2023 at 03:28 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर 41 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक युवती को एक ड्राइवर के साथ मारपीट करते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को वायरल करते हुए कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि हाल ही में युवती ने दिल्‍ली में कैब ड्राइवर की पिटाई की। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। नवंबर 2021 की घटना को कुछ लोग अभी की बताकर वायरल कर रहे हैं। हाल-फिलहाल में दिल्‍ली के पटेल नगर में ऐसी कोई घटना नहीं घटी है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘LUST’ ने 15 फरवरी को 41 सेकंड का एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा, ‘Delhi cab driver successfully rescued.’

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्‍तेमाल किया। इसमें वीडियो को अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इसे गूगल लेंस टूल की मदद से सर्च करना शुरू किया। टाइम्‍स नाउ न्‍यूज की वेबसाइट पर हमें एक खबर मिली। 17 नवंबर 2021 को पब्लिश इस खबर में बताया गया कि दिल्‍ली के पटेल नंबर में नीली टीशर्ट पहनी हुए युवती ने एक कैब ड्राइवर की कॉलर पकड़ के उसे कई थप्‍पड़ लगा दिए। पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

इस वीडियो को 17 नवंबर 2021 को आदित्‍य सिंह नाम के एक ट्विटर हैंडल ने अपलोड किया था। इसे नीचे देखा जा सकता है।

असली वीडियो हमें कोबरा पोस्‍ट के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। 18 नवंबर 2021 को अपलोड इस वीडियो में बताया गया दिल्‍ली के वेस्‍ट पटेल नगर पुलिस स्‍टेशन क्षेत्र में एक युवती ने एक कैब ड्राइवर की पिटाई कर दी।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, नई दिल्‍ली के क्राइम रिपोर्टर धनंजय मिश्रा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट करते हुए बताया कि वायरल वीडियो नवंबर 2021 में घटी एक घटना का है। यह घटना नई दिल्‍ली के वेस्ट पटेल नगर के कस्तूरी लाल आनंद मार्ग पर ब्लॉक-22 पर हुई थी।

पड़ताल के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले पेज की जांच की गई। फेसबुक पेज ‘LUST’ की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इसे 142 लोग फॉलो करते हैं। लाइक करने वालों की तादाद 135 है। इससे ज्‍यादा जानकारी इस पेज पर नहीं मिली।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि नवंबर 2021 की दिल्‍ली की एक घटना को अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। उस वक्‍त दिल्‍ली के वेस्‍ट पटेल नगर में एक युवती ने कैब ड्राइवर की पिटाई कर दी थी।

  • Claim Review : दिल्‍ली में युवती ने कैब ड्राइवर की पिटाई की।
  • Claimed By : फेसबुक पेज 'LUST'
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later