X
X

Fact Check : छत्तीसगढ़ के कोरबा में घटी घटना की पुरानी खबर को अभी का समझकर किया गया वायरल

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि कोरबा में मां की हत्‍या की जिस खबर को अभी वायरल किया जा रहा है। वह जनवरी 2019 की है। ऐसी कोई घटना हाल-फिलहाल में नहीं हुई है। पुरानी खबर को अब वायरल कर लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। इस कटिंग की खबर के शीर्षक में लिखा गया कि मां का सिर काटा, चढ़ाया देवी पर, पी गया खून, खाता रहा मांस। खबर में बताया गया कि कोरबा में यह घटना हुई है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस घटना को भारत जोड़ो यात्रा हैशटैग के साथ अभी की समझकर वायरल कर रहे हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल जनवरी 2019 में छत्तीसगढ़ के कोरबा में यह दर्दनाक घटना हुई थी। लेकिन कुछ यूजर्स इसे अभी का समझकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अजय मीणा ने 19 नवंबर को कोरबा की एक पुरानी खबर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “मां का हत्यारा उसका अपना बेटा! ये सिर्फ हत्यारा है…ना हिन्दू है, ना मुस्लिम है! गोदी मीडिया और व्हाट्स यूनिवर्सिटी ऐसे अंधविश्वास के मामलों पर क्यों प्रचार नहीं करते?? ये भी तो हत्या है! #bharatjodoyatra2022”

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल का सहारा लिया। यहां संबंधित पोस्‍ट से जुड़े कीवर्ड को टाइप करके सर्च किया। हमें जी न्‍यूज की वेबसाइट पर एक पुरानी खबर मिली। 21 जनवरी 2019 की इस खबर में बताया गया था, “छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. जहां एक बेटे ने पहले तो अपनी मां की बेदर्दी से हत्या कर दी और उसके बाद उसके मांस को कभी पकाकर तो कभी कच्चा ही खाता रहा. यही नहीं आरोपी युवक ने अपनी मां के खून का रक्तपान कर लिया. बता दें पुलिस काफी दिनों से आरोपी की तलाश कर रही थी, जिसके बाद अब जाकर पुलिस उसे पकड़ पाई है. आरोपी युवक अपने गांव से लगे रामाकछार जंगल में ही छुपा हुआ था. पुलिस की मानें तो हत्या के तीन दिन तक आरोपी अपनी मां के मांस को कच्चा व कुछ भूंजा हुआ खाता रहा. इस दौरान आरोपी हत्यारे बेटे को कई बार देखा गया, लेकिन जंगल का सहारा लेकर वो पुलिस पकड़ से दूर हो जाता था. हत्या के 19 दिन बाद पुलिस ने उसे पकड़कर सलाखों के पीछे कैद कर दिया है.” पूरी खबर यहां पढ़ें।

सर्च के दौरान न्‍यूज 18 और पत्रिका डॉट कॉम पर भी इस घटना से जुड़ी पुरानी खबरें मिलीं। इसे यहां और यहां क्लिक करके पढ़ा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ के कोरबा, नईदुनिया के प्रमुख देवेंद्र गुप्‍ता से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को साझा किया। उन्‍होंने जानकारी देते हुए बताया कि हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। यह जनवरी 2019 में हुई घटना है।

पड़ताल के अंत में कोरबा की पुरानी खबर को अब शेयर करने वाले यूजर की जांच की गई। पता चला कि फेसबुक यूजर अजय मीणा एक खास राजनीतिक दल की विचारधारा में यकीन करते हैं। इससे ज्‍यादा जानकारी इस अकाउंट पर नहीं मिली।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि कोरबा में मां की हत्‍या की जिस खबर को अभी वायरल किया जा रहा है। वह जनवरी 2019 की है। ऐसी कोई घटना हाल-फिलहाल में नहीं हुई है। पुरानी खबर को अब वायरल कर लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है।

  • Claim Review : कोरबा में बेटे ने हाल फिलहाल में की मां की हत्‍या
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अजय मीणा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later