X
X

Fact Check: बेटे की मौत के बाद उसके अंगदान की पुरानी घटना को कोलकाता रेप-मर्डर केस का बता किया जा रहा शेयर

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर की पीड़िता की शवयात्रा के दावे से वायरल रहा रहा वीडियो विशाखापत्तनम में एक व्यवसायी के बेटे की दुर्घटना में हुई मौत से संबंधित है। विपिन मेहता की विशाखापत्तनम में सड़क हादसे में हुई मौत के बाद उनके पिता ने बेटे के अंगों को दान कर दिया था, जिसके बाद अस्पताल के कर्मचारियों ने उनके शव को गार्ड ऑफ ऑनर देकर अस्पताल से विदा किया था।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि यह कोलकाता के रेप-मर्डर मामले से संबंधित वीडियो है। वायरल वीडियो क्लिप किसी अस्पताल का है, जहां अस्पताल के डॉक्टर्स और अन्य कर्मचारियों को सम्मानपूर्वक शव को विदा करते हुए देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को भ्रामक पाया। वायरल हो रहा वीडियो क्लिप कोलकाता के रेप-मर्डर केस से संबंधित नहीं है, बल्कि आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में हुई पुरानी घटना से संबंधित है, जिसमें एक पिता ने बेटे के शव को दूसरों की मदद के लिए दान कर दिया था। पिता के इस फैसले के बाद अस्पताल के सदस्यों ने मृतक विपिन मेहता के शव को गार्ड ऑफ ऑनर देते हुए अस्पताल से विदा किया था।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Cosmos of Rama’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए इसे कोलकाता केस से संबंधित बताया है, जिसमें अस्पताल परिसर में बलात्कार के बाद एक डॉक्टर की हत्या कर दी गई।

सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे से वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के साथ किए गए दावे की सच्चाई जानने के लिए इसका ऑरिजिनल सोर्स ढूंढा जाना जरूरी था। वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यह वीडियो हिंदी.न्यूज18 की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में लगा मिला।

हिंदीन्यूज18.कॉम की वेबसाइट पर दो जून 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट।

करीब तीन महीने शेयर की गई रिपोर्ट के मुताबिक, जालोर के रहने वाले एक व्यवसायी ने एक्सीडेंट में बेटे की मौत के बाद अंगों को दान कर दिया। उनके इस फैसले के बाद अस्पताल में मौजूद 300 से अधिक डॉक्टर्स व नर्सिंग कर्मचारियों ने शव को गार्ड ऑफ ऑनर देकर विदा किया।

दो जून 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक, “जालोर फतेह रॉयल कॉलोनी के निवासी विपिन मेहता की विशाखापत्तनम में सड़क हादसे में मौत हो गई. इसके बाद विपिन के पिता प्रवीण मेहता ने बेटे का देहदान कर दिया. पिता के फैसले के बाद विपिन का इलाज करने वाले अस्पताल के 300 सदस्यों ने विपिन मेहता के शव को गार्ड ऑफ ऑनर देकर देहदान के लिए शव को अस्पताल से विदा किया.”

इस जानकारी के आधार पर सर्च करने पर हमें कई अन्य रिपोर्ट्स मिली, जिसमें इस घटना का समान संदर्भ में जिक्र है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने लोकल18 के जालोर की पत्रकार सोनाली भाटी से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि यह जालोर के व्यवसायी से संबंधित घटना का वीडियो है।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की पीजी स्टूडेंट की रेप और मर्डर मामले की जांच अब केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी सीबीआई के पास है और इस मामले के मुख्य आरोपी संजय रॉय को गिरफ्तार किया जा चुका है। रॉय को छह सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है।

कोलकाता पुलिस इस मामले की जांच कर रही थी, जिसे 13 अगस्त को सीबीआई ने अपनी निगरानी में ले लिया। सीबीआई इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट सौंप चुकी है और अगली रिपोर्ट पांच सितंबर को सौंपेगी। वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब पांच सौ लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर की पीड़िता की शवयात्रा के दावे से वायरल रहा रहा वीडियो विशाखापत्तनम में एक व्यवसायी के बेटे की दुर्घटना में हुई मौत से संबंधित है। विपिन मेहता की विशाखापत्तनम में सड़क हादसे में हुई मौत के बाद उनके पिता ने बेटे के अंगों को दान कर दिया था, जिसके बाद अस्पताल के कर्मचारियों ने उनके शव को गार्ड ऑफ ऑनर देकर अस्पताल से विदा किया था।

  • Claim Review : कोलकाता रेप-मर्डर घटना की पीड़िता की शवयात्रा का वीडियो।
  • Claimed By : FB User-Cosmos of Rama
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later