X
X

Fact Check : न्‍यूज चैनल ने नहीं किया स्‍वरा भास्‍कर की प्रेंग्‍नेसी को लेकर यह वायरल ट्वीट

विश्‍वास न्‍यूज ने इस ट्वीट की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। न्‍यूज 24 की ओर से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया। चैनल ने खुद अपने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर इसका खंडन किया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। चर्चित एक्‍ट्रेस स्‍वरा भास्‍कर को लेकर सोशल मीडिया में एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें न्‍यूज 24 के नाम से एक ट्वीट का इस्‍तेमाल किया गया है। ट्वीट में दावा किया गया कि स्‍वरा भास्‍कर जुलाई में बच्‍चे को जन्‍म दे सकती हैं। सोशल मीडिया के कुछ यूजर्स न्‍यूज 24 के नाम से वायरल ट्वीट को असली समझकर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज ने इस ट्वीट की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। न्‍यूज 24 की ओर से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया। चैनल ने खुद अपने सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म पर इसका खंडन किया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर अंबुज सिंह ने 1 जून को न्‍यूज 24 का नाम इस्‍तेमाल करके बनाए गए ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा, “केरला स्टोरी में सुना था ना, प्रेग्नेंट करो कैसे भी करो खाफिर लड़कियों को $%&* बनाओ, अब्दुल मिशन कम्प्लीट 5 महीने पहले निकाह हुआ आज सिर्फ 5 महीने में ही प्रेगनेंसी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई, इसे कहते है मिशन कम्प्लीट।।”

ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट में स्‍वरा भास्‍कर और उनके पति की दो तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया, “स्‍वरा भास्‍कर हुई प्रेग्‍नेंट, शौहर फवाद अहमद ने किया कन्‍फर्म, जुलाई में हो सकती है डिलवरी, इस मशहूर हीरोइन ने फरवरी में ही था अपने से 8 साल छोटे फवाद से निकाह।”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने स्‍वरा भास्‍कर से जुड़ी पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पहले गूगल ओपन सर्च टूल की मदद ली। संबंधित कीवर्ड से सर्च करने पर कई वेबसाइट पर यह खबर मिलीं। इसमें बताया गया कि स्‍वरा भास्‍कर एक बार फिर से ट्रोलर्स के निशाने पर आ गई हैं। उनकी प्रेग्‍नेंसी की फर्जी खबर चलाकर उन्‍हें ट्रोल किया जा रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें।

पड़ताल के दौरान न्‍यूज 24 के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्‍ट मिली। 30 मई को किए गए इस ट्वीट में वायरल ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट का इस्‍तेमाल करते हुए लिखा गया, “FAKE NEWS ALERT ऐक्ट्रेस स्वरा भास्कर से संबंधित ये फे़क ट्वीट सोशल मीडिया पर न्यूज़ 24 के नाम से शेयर हो रहा है। ये पूरी तरह फ़ेक है, ऐसा कोई ट्वीट न्यूज़24 ने नहीं किया है।”

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच के अगले चरण में न्‍यूज 24 के एग्जीक्यूटिव एडिटर मानक गुप्‍ता से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि उनके चैनल की ओर से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है। यह फेक है।

जांच के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर अंबुज सिंह पटना में रहते हैं। इनके अकाउंट को 834 लोग फॉलो करते हैं। अकाउंट पर 4.9 हजार फ्रेंड हैं। यह अकाउंट मई 2010 को बनाया गया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में स्‍वरा भास्‍कर को लेकर वायरल हो रहा ट्वीट का स्‍क्रीनशॉट फर्जी साबित हुआ। न्‍यूज चैनल की ओर से ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया था।

  • Claim Review : न्‍यूज 24 ने स्‍वरा भास्‍कर के प्रेग्‍नेंट होने की खबर पोस्‍ट की
  • Claimed By : फेसबुक यूजर अंबुज सिंह
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later