X
X

Fact Check : कटे होंठ वाले युवक का नाम मोहम्‍मद इसरार नहीं, मोहित है

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि महिला के साथ जबरदस्‍ती करने वाले शख्‍स का नाम मोहित था, ना कि मोहम्‍मद इसरार।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर एक युवक की तस्‍वीर वायरल हो रही है। इसमें युवक के होंठ को कटे हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इस शख्‍स का नाम मोहम्‍मद इसरार है। इसने एक महिला के साथ रेप करने की कोशिश की तो उस महिला ने उसके होंठ काट लिए। तस्‍वीर को सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा भ्रामक साबित हुआ। पड़ताल में पता चला कि महिला के साथ जबरदस्‍ती करने वाले शख्‍स का नाम मोहित था, ना कि मोहम्‍मद इसरार।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर राज वैष्‍णव ने 8 फरवरी को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “मेरठ ब्रेकिंग……..। रेप अटेम्प्ट करने पर दरिंदे को सबक। महिला ने आरोपी का होठ काट लिया। महिला को दबोचकर किस किया था। खेत में घास काट रही महिला पर अटैक। पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार। आरोपी का नाम मोहम्मद इसरार है!”

पोस्‍ट को सच मानकर दूसरे यूजर्स भी इसे वायरल कर रहे हैं। इसके आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट के आधार पर संबंधित कीवर्ड बनाकर सर्च किया। सर्च के दौरान जागरण डॉट कॉम पर एक खबर मिली। खबर के अनुसार, “मेरठ के दौराला थाना क्षेत्र के पनवाड़ी गांव के जंगल में खेत में काम कर रही महिला को एक युवक ने पकड़ लिया। महिला के होंठ पर युवक ने किस कर दी। अचानक हुई इस घटना से गुस्से में महिला ने युवक का होंठ अपने दांतों से काट दिया। खून से लथपथ युवक बिलबिला गया। सूचना पर महिला के स्वजन भी पहुंच गए। उन्होंने आरोपी युवक को पकड़कर पीटा और दौराला पुलिस को सौंपा। युवक का कटा होंठ भी बरामद हो गया। महिला की तहरीर पर रविवार रात आरोपी युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं, घायल युवक का मेडिकल कॉलेज अस्पताल में उपचार चल रहा है। दौराला पुलिस के मुताबिक, पनवाड़ी वानी गांव के जंगल में रविवार शाम को एक महिला खेत में काम कर रही थी। इस बीच इंचोली थाना क्षेत्र के अंदावली गांव निवासी मोहित पुत्र मूलचंद वहां से जा रहा था। खेत में महिला को अकेला देख मोहित उसके पास पहुंचा।” पांच फरवरी को प्रकाशित खबर यहां पढ़ी जा सकती है।

पड़ताल के दौरान दैनिक जागरण के मेरठ संस्‍करण में छह फरवरी को प्रकाशित खबर मिली। इस खबर में भी आरोपी युवक का नाम मोहित बताया गया। इस घटना में कहीं भी हिंदू-मुस्लिम एंगल नहीं था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए इस घटना को कवर करने वाले पत्रकार केपी त्रिपाठी से संपर्क किया गया। उन्‍होंने बताया कि आरोपी युवक मुस्लिम नहीं है। ये हिंदू है। बक्सर गांव का रहने वाला है। खेत में महिला के साथ रेप की कोशिश कर रहा था। महिला को इसने किस करने की कोशिश की तो महिला ने इसके होंठ काट लिया था। इसका नीचे का पूरा होंठ कटकर गिर गया था। पुलिस उसको पालीथिन में भरकर ले गई थी।

जांच के अंत में भ्रामक पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर राज वैष्‍णव राजस्‍थान के रहने वाले हैं। यूजर के करीब पांच हजार फ्रेंड हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि मेरठ के एक गांव में महिला के साथ जबरदस्‍ती करने वाले युवक का नाम मोहित था। मोहम्‍मद इसरार नाम का कोई युवक इसमें शामिल नहीं था।

  • Claim Review : महिला ने आरोपी का होठ काट लिया। महिला को दबोचकर किस किया था। आरोपी का नाम मोहम्मद इसरार है!
  • Claimed By : फेसबुक यूजर राज वैष्‍णव
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later