X
X

Fact Check : KBC की 25 लाख रुपये की लॉटरी के नाम पर वायरल हो रहा मैसेज फर्जी है

केबीसी के नाम पर 25 लाख की लॉटरी से जुड़ा वायरल पोस्‍ट विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी साबित हुआ। केबीसी की ओर से कोई भी ऐसी लॉटरी या लकी ड्रा जारी नहीं किया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 18, 2022 at 03:38 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 02:52 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से जुड़ी एक पोस्‍ट तेजी से वायरल हो रही है। वायरल पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्‍चन और मुकेश अंबानी की तस्‍वीर लगी हुई है। वायरल मैसेज में लोगों को 25 लाख रुपये की लॉटरी जीतने का दावा किया जा रहा है। कई यूजर्स इस मैसेज को सच मानकर सोशल मीडिया पर वायरल कर रहे हैं। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में यह पोस्ट फर्जी साबित हुई। केबीसी की ओर से ऐसी कोई लॉटरी जारी नहीं की जाती है।

क्‍या हो रहा है वायरल
फेसबुक यूजर Rahul Yadav ने 17 नवंबर को यह पोस्ट शेयर किया है। “अनुबंध प्रिय ग्राहक तुम्हारा जीवन अच्छा है कि आप 25,00,000 का भुगतान कर सकते हैं, केबीसी JIO विभाग द्वारा कंपनी की राशि और विनियमों का पूरी तरह से उपयोग करके अपने मूल्य को कम करें। भाग्यशाली ड्रा धारक का नाम अमिताभ बच्‍चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी।’

पोस्ट पर एक मोबाइल नंबर और लॉटरी नंबर लिखा हुआ है। पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है।

इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।



पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें इसे ठगी बताते हुए ऐसा न करने की सलाह दी गई थी। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 9 अक्‍टूबर 2020 को प्रकाशित खबर में वायरल पोस्‍ट से मिलती-जुलती तस्वीर का इस्‍तेमाल करते हुए बताया गया,‘कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) टीवी शो का दसवां सीजन शुरू होने के साथ ही ठग भी सक्रिय हो गए हैं। गिरोह के सदस्य कॉल कर 25 लाख रुपये का इनाम निकलने का झांसा दे रहे हैं। इसके लिए वॉट्सऐप पर बाकायदा लॉटरी नंबर की रसीद बनाकर भेजी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें नंबर देकर वॉट्सऐप कॉल करने के लिए कहा जाता है।’ पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने साइबर एक्सपर्ट अनुज अग्रवाल से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट के लिंक को शेयर किया। इस बारे में उनका कहना है,’इस प्रकार की पोस्ट वॉट्सऐप पर वायरल करवा कर लोगों को लॉटरी लगने का झांसा दिया जाता है और ठगी की जाती है। इस तरह के किसी भी पोस्ट पर भरोसा नहीं करना चाहिए।’

मुंबई में दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट बीट को कवर करने वालीं स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्‍होंने वायरल मैसेज को पूरी तरह फर्जी बताया है। इसमें कोई सच्‍चाई नहीं है।

पहले भी कई बार यह पोस्ट समान और मिलते-जुलते दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।


https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-fake-lottery-viral-name-of-kbc/

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Rahul Yadav की जांच की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर के 418 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: केबीसी के नाम पर 25 लाख की लॉटरी से जुड़ा वायरल पोस्‍ट विश्वास न्यूज़ की जांच में फर्जी साबित हुआ। केबीसी की ओर से कोई भी ऐसी लॉटरी या लकी ड्रा जारी नहीं किया गया है।

  • Claim Review : KBC की 25 लाख रूपये की लाटरी।
  • Claimed By : Rahul Yadav
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later