X
X

Fact Check : ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर वायरल हो रहा मैसेज है फर्जी

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में केबीसी के नाम से वायरल हो रहा 25 लाख रुपये की लॉटरी वाला दावा फर्जी निकला। ऐसे मैसेज पर भरोसा करने से वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Mar 10, 2023 at 02:32 PM
  • Updated: Aug 14, 2023 at 02:50 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन और मुकेश अंबानी की तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए लकी ड्रॉ में 25 लाख जीतने की बात कही गई है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और हमारी जांच में यह पोस्ट फर्जी साबित हुई। विश्‍वास न्‍यूज अपने पाठकों से अनुरोध करता है कि ऐसी पोस्ट पर बिल्कुल भी भरोसा न करें।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Online 8171 ने 5 मार्च को यह पोस्ट शेयर किया है। पोस्ट में लिखा है,“अनुबंध प्रिय ग्राहक तुम्हारा जीवन अच्छा है कि आप 25,00,000 का भुगतान कर सकते हैं, केबीसी JIO विभाग द्वारा कंपनी की राशि और विनियमों का पूरी तरह से उपयोग करके अपने मूल्य को कम करें। भाग्यशाली ड्रा धारक का नाम अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी।”

नमस्कार आप के लिए गुड न्यूज़ है आप के नंबर पर लाटरी लगा है 25,00,000 /- लाख रुपए का। आपको बधाई हो ये लाटरी KBC , JIO डिपार्टमेंट की तरफ से लगी है। कृपया कर के कंपनी के नियम को समझना होगा। जिन लोगों ने लकी ड्रा करवाया है उनके ये नाम हैं : अमिताभ बच्चन , मुकेश अंबानी और नरेंद्र मोदी।

पोस्ट पर एक मोबाइल नंबर और लॉटरी नंबर लिखा हुआ है। पोस्ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

कौन बनेंगे करोड़पति से जुड़ा यह दावा पहले भी कई बार समान दावों के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है , जिसकी पड़ताल विश्वास न्यूज़ ने की थी। तब विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में केबीसी के नाम पर वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई थी। आप हमारी पहले की पड़ताल को यहां पढ़ सकते हैं।

दावे से मिलती – जुलती एक रिपोर्ट दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 9 अक्‍टूबर 2020 को प्रकाशित खबर में पढ़ी जा सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, “कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) टीवी शो का दसवां सीजन शुरू होने के साथ ही ठग भी सक्रिय हो गए हैं। गिरोह के सदस्य कॉल कर 25 लाख रुपये का इनाम निकलने का झांसा दे रहे हैं। इसके लिए वॉट्सऐप पर बाकायदा लॉटरी नंबर की रसीद बनाकर भेजी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें नंबर देकर वॉट्सऐप कॉल करने के लिए कहा जाता है।” पूरी खबर को यहां पढ़ा जा सकता है।

हमें ‘Rajsamand Police ‘ के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से वायरल दावे से जुड़ा हुआ एक ट्वीट मिला। 14 जून 2022 को किए गए ट्वीट में लिखा गया ,”सावधान! सोशल मीडिया पर 25 लाख की #KBC लॉटरी का वायरल मैसेज फर्जी है। अनजान नंबर से व्हाट्सएप पर प्राप्त संदेश पर अपने खाते की या निजी जानकारी नहीं दें।

सावधान रहें, सतर्क रहें।”

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज़ ने इंडियन साइबर आर्मी के अध्यक्ष और भारतीय पुलिस के साइबर अपराध सलाहकार किसलय चौधरी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने कहा कि दावा फर्जी है। वॉट्सऐप पर इस तरह की पोस्ट शेयर करके लोगों को लॉटरी लगने का झांसा देकर ठगी की जाती है। इस तरह के किसी भी पोस्ट पर भरोसा नहीं करना चाहिए।’

पड़ताल के अंत में हमने केबीसी लॉटरी से जुड़ी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की जांच की। जांच में पता चला कि इस पेज को 11 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में केबीसी के नाम से वायरल हो रहा 25 लाख रुपये की लॉटरी वाला दावा फर्जी निकला। ऐसे मैसेज पर भरोसा करने से वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता है।

  • Claim Review : KBC की 25 लाख रूपये की लाटरी।
  • Claimed By : Online 8171
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later