X
X

Fact Check: पीएम मोदी के साथ नजर आ रहे शख्स गुजरात के कृषि मंत्री राघवजी पटेल, अजंता ग्रुप के संस्थापक नहीं

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मोरबी ब्रिज के रिनोवेशन का काम कर रही कंपनी के मालिक के नाम पर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में पीएम मोदी के साथ खड़े शख्स गुजरात के कृषि मंत्री राघवजी पटेल हैं। वहीं, मोरबी ब्रिज के रिनोवेशन का काम करने वाली कंपनी का नाम अजंता ग्रुप है और उनके संस्थापक का नाम ओधवजी राघवजी पटेल है। ओधवजी राघवजी पटेल का निधन साल 2012 में हो  गया था।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Nov 1, 2022 at 03:58 PM
  • Updated: Nov 22, 2022 at 03:53 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। गुजरात के मोरबी में हुए पुल हादसे से जोड़कर पीएम मोदी की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी एक शख्स के साथ खड़े हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी जिस शख्स के साथ खड़े हैं, वो मोरबी ब्रिज का रेनोवेशन करवाने वाली कंपनी का मालिक है। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में पीएम मोदी के साथ खड़े शख्स गुजरात के कृषि मंत्री राघवजी पटेल हैं। वहीं, मोरबी ब्रिज के रिनोवेशन का काम करने वाली कंपनी का नाम अजंता ग्रुप है और उनके संस्थापक का नाम ओधवजी राघवजी पटेल है। ओधवजी राघवजी पटेल का निधन साल 2012 में हो  गया था। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर प्रकाश पांडे ने 31 अक्टूबर को वायरल तस्वीर को शेयर किया था। यूजर ने कैप्शन में लिखा है, “ये मोदी के साथ ओधव पटेल है इसी को मोरबी ब्रिज रिपेयर का करोड़ों का टेंडर दिया गया था..आज जो मोरबी गुजरात मे 91 लोगों की मृत्यु हुई है… आकडा बढता जा रहा है.. उसमे 50 छोटे बच्चे है ! उद्योगपति ओधव पटेल नाम का व्यक्ति तीन कंपनियों को चलाता है. ओरेवा, अजंता, ओरपट… तीनों कंपनियों पर मोदीजी का हाथ है इसमे कोई संदेह नही ?”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल फोटो से जुड़ी एक रिपोर्ट पत्रिका की वेबसाइट पर 14 अक्टूबर 2021 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी के साथ वायरल तस्वीर में नजर आ रहे शख्स गुजरात के कृषि मंत्री राघवजी पटेल हैं। 

हमने गुजरात के कृषि मंत्री राघवजी पटेल के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें यह तस्वीर राघवजी पटेल के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर भी अपलोड हुई प्राप्त हुई। तस्वीर को 14 अक्टूबर 2021 को शेयर किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के अनुसार, राघवजी पटेल ने गुजरात की कृषि समस्याओं पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने गुजरात दैनिक जागरण में पॉलिटिक्स कवर करने वाले डिप्टी एडिटर राजेंद्र सिंह से संपर्क किया। हमने वायरल दावे को उनके साथ शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह गुजरात सरकार के कृषि मंत्री राघव जी पटेल हैं और इनका मोरबी के झूलता पुल और वहां हुई घटना से कोई लेना-देना नहीं है प्रधानमंत्री से मुलाकात का यह फोटो काफी पुराना है। राघव जी पटेल 2017 में कांग्रेस से बगावत कर भाजपा के पाले में आ गए थे और अभी राज्य सरकार में कृषि मंत्री हैं। इनका अजंता ग्रुप से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मोरबी ब्रिज के रिनोवेशन का काम करने वाली कंपनी के बारे में सर्च करना शुरू किया। द हिंदू पर प्रकाशित रिपोर्ट एक रिपोर्ट के मुताबिक, अजंता ग्रुप ब्रिज के रेनोवेशन का काम कर रही थी। अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, अजंता ग्रुप के संस्थापक ओधवजी राघवजी पटेल थे। लाइव मिंट में 19 अक्टूबर 2012 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, ओधवजी राघवजी पटेल का निधन साल 2012 में हो गया था।

तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर प्रकाश पांडे की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। फेसबुक पर यूजर के चार हजार आठ सौ से ज्यादा मित्र हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर उज्जैन का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मोरबी ब्रिज के रिनोवेशन का काम कर रही कंपनी के मालिक के नाम पर किया जा रहा वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल तस्वीर में पीएम मोदी के साथ खड़े शख्स गुजरात के कृषि मंत्री राघवजी पटेल हैं। वहीं, मोरबी ब्रिज के रिनोवेशन का काम करने वाली कंपनी का नाम अजंता ग्रुप है और उनके संस्थापक का नाम ओधवजी राघवजी पटेल है। ओधवजी राघवजी पटेल का निधन साल 2012 में हो  गया था।

  • Claim Review : ये मोदी के साथ ओधव पटेल है इसी को मोरबी ब्रिज रिपेयर का करोड़ों का टेंडर दिया गया था
  • Claimed By : Prakash Pandey
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later