Fact Check : वायरल वीडियो में क्रिकेट खेल रहे शख्स क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता हैं, पीएम मोदी नहीं

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में क्रिकेट खेलते नजर आ रहे शख्स क्रिकेटर  युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं, जिनके वीडियो को अब पीएम मोदी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। यह दावा पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। उस समय भी हमने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। 

Fact Check : वायरल वीडियो में क्रिकेट खेल रहे शख्स क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता हैं, पीएम मोदी नहीं

नई दिल्ली ( विश्वास न्यूज)। भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज का अंतिम मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था, जिसे देखने के लिए खुद पीएम मोदी वहां पहुंचे थे। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर कई भ्रामक तस्वीरें और वीडियोज वायरल हो रहे हैं। अब सोशल मीडिया पर क्रिकेट खेलते हुए एक बुजुर्ग शख्स के वीडियो को शेयर कर  दावा किया जा रहा है कि यह पीएम मोदी हैं। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं, जिनके वीडियो को अब पीएम मोदी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। यह दावा पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। उस समय हमने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर रुक्कू वाईएससीएल ने 14 मार्च 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “क्रिकेट खेलते हुए मोदी जी।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स पर शेयर हुआ मिला। योगराज सिंह के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर हमें वायरल वीडियो 29 अप्रैल 2022 को शेयर हुआ मिला है। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, योगराज सिंह पूर्व भारतीय क्रिकेटर और अभिनेता हैं।

योगराज सिंह ने 14 मार्च 2022 को वायरल वीडियो को अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को शेयर किया था। वीडियो को शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन में लिखा है, “जिंदगी ज्यादा मजेदार है, अगर आप गेम खेलते हैं। क्रिकेट मेरा जुनून है। आपका क्या खेल है?”

योगराज सिंह के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर 13 मार्च 2023 को एक बार फिर वायरल वीडियो को शेयर किया गया है। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में अंग्रेजी में लिखा गया है,  क्रिकेट मेरी शान है क्रिकेट मेरा जुनून है – योगराज सिंह। क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए सभी स्कूलों, कॉलेजों को इस मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहा हूं। 

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक पोस्ट योगराज के आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर 11 मार्च 2022 को पोस्ट हुई मिली। पोस्ट में कई तस्वीर को शेयर किया गया है। इन तस्वीरों में योगराज सिंह को हूबहू वैसे ही कपड़े पहने हुए देखा जा सकता हैं, जैसे कि वायरल वीडियो में पहने हुए हैं। 

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताते हुए कहा, “वीडियो में नजर आ रहे शख्स पीएम मोदी नहीं, योगराज सिंह हैं। योगराज सिंह को क्रिकेट खेलना काफी पसंद हैं। वो क्रिकेट खेलते रहते हैं और उसके वीडियोज शेयर करते हैं। यह वीडियो भी उन्हीं में से एक हैं।”

वायरल वीडियो में नीचे क्रिकेट टीम की तरह कपड़े पहने पीएम मोदी की एक तस्वीर लगी हुई है। यह तस्वीर एडिटेड है, पीएम मोदी ने क्रिकेटरों की तरह कपड़े नहीं पहने थे। वायरल तस्वीर को एडिट कर तैयार किया है। विश्वास न्यूज ने इस तस्वीर का फैक्ट चेक उर्दू भाषा में किया है, जिसे आप यहां पर पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी दावे के साथ वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। फेसबुक पर यूजर को 5 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर हरियाणा का रहने वाला है। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो में क्रिकेट खेलते नजर आ रहे शख्स क्रिकेटर  युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह हैं, जिनके वीडियो को अब पीएम मोदी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। यह दावा पहले भी सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। उस समय भी हमने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। 

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट