Fact Check: बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के दावे से वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है

सोशल मीडिया पर बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। भाजपा सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

Fact Check: बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के दावे से वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भारतीय जनता पार्टी फ्री रिचार्ज योजना के दावे से जुड़ी एक पोस्ट वायरल हो रही है। पोस्ट में दावा किया गया है कि पीएम नरेंद्र मोदी सभी भारतीय यूजर्स को 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रहे हैं, ताकि 2024 के चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग बीजेपी को वोट दें और बीजेपी की सरकार दोबारा बने।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। बीजेपी सरकार की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चलाई गई है। वायरल किया जा रहा लिंक फर्जी है। यूजर इस लिंक पर क्लिक ना करें।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर “আমী তোমাকে ভালোবাসি” ने 24 अक्टूबर को पोस्ट शेयर की है और लिखा है ,”*पीएम नरेंद्र मोदी* सभी *भारतीय यूजर्स* को *3 महीने का फ्री रिचार्ज* दे रहे हैं ताकि *2024 के चुनाव* में ज्यादा से ज्यादा लोग *बीजेपी* को वोट कर सकें और *बीजेपी सरकार* फिर से बन सके।*3 महीने का फ्री रिचार्ज पाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर *क्लिक* करें। (अंतिम तिथि – 31 अक्टूबर 2023)*”

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे मिलते-जुलते दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के बारे में जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल पोस्ट में दिए गए लिंक को चेक किया। पता चला कि फ्री रिचार्ज पाने के लिए आपको अपना फ़ोन नंबर भरना होगा और इस  लिंक को आगे शेयर करना होगा। हम अपने पाठकों से अनुरोध करते हैं कि वो ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक नहीं करें।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने बीजेपी के वेरिफाइड सोशल मीडिया हैंडल को खंगाला। हमें दावे की पुष्टि करती कोई भी पोस्ट नहीं मिली।

जांच में आगे हमने भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक वेबसाइट पर भी दावे को लेकर सर्च किया। हमें वहां भी ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

आपको बता दें कि  एक बार पहले भी पीएम मोदी के नाम से फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 रुपए का 28 दिन वाला फ्री रिचार्ज देने का दावा सोशल मीडिया पर वायरल किया गया था। उस समय विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। आप उस फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ सकते हैं।

इस बारे में जानकारी के लिए हमने इंडियन साइबर आर्मी के संस्थापक किश्लय चौधरी से बात की। उनका कहना है, ‘इस तरह के लुभावने मैसेज के साथ फिशिंग लिंक भेजकर लोगों को फंसाया जाता है। इस पर क्लिक करने से यूजर का डेटा हैकर चोरी कर लेता है। यूजर का बैंक अकाउंट तक खाली हो सकता है। इसलिए ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले उससे जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।’

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी पोस्ट शेयर करने वाले यूजर की जांच की। पता चला कि यूजर अगरतला का रहने वाला है। यूजर को लगभग 5 हजार लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर बीजेपी फ्री रिचार्ज योजना के नाम से वायरल हो रही पोस्ट फेक है। भाजपा सरकार ने ऐसी कोई योजना नहीं चलाई है। साइबर एक्सपर्ट ने इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करने की सलाह दी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट