X
X

Fact Check: अवामी लीग के मुस्लिम नेता की हत्या को बांग्लादेश में हिंदुओं की हत्या के फेक दावे से किया जा रहा वायरल

बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच अवामी लीग (पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी) के मुस्लिम नेता की लिंचिंग की घटना के वीडियो को भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बांग्लादेश में हिंदुओं की मॉब लिंचिंग के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वस न्यूज)। कोटा सिस्टम के विरोध को लेकर बांग्लादेश में जारी हिंसक प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति की लिंचिंग का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ जारी हिंसा की घटनाओं में से है, जहां एक हिंदू को सरेआम लिंच (क्रूरतापूर्वक पीट-पीटकर मार डालना) कर दिया गया।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो बांग्लादेश की पूर्व सत्तारुढ़ पार्टी अवामी लीग के नेता शाहिदुल इस्लाम हिरोन की है। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक बांग्लादेश में जारी हिंसक विरोध में अब तक अवामी  लीग के 20 से अधिक नेताओं की हत्या हो चुकी है। साथ ही पूरे बांग्लादेश में अवामी लीग के नेताओं और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Tirth Raj Mishra’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “एक बूढ़े हिन्दू व्यक्ति पर अल्ला हू अकबर बोलकर..लम्बी तलवारें लेकर टूट पड़े मुसलमान…..400 वार किये उस बूढ़े व्यक्ति के जिश्म पे…सोचिये कितने बड़े मर्द हैं ये नपुंसक कीड़े..इन्हे सिर्फ खून बहाने का बहाना चाहिए..#Bangladesh  #Hindu”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है।

(डिस्क्लेमर: वायरल पोस्ट में शेयर किए गए वीडियो के दृश्य विचलित करने वाले हैं।)

पड़ताल

वायरल पोस्ट में हमें एक अन्य एक्स यूजर का पोस्ट मिला, जिसमें दी गई जानकारी के मुताबिक, जेनेदा सदर उपजिला के आवामी लीग के महासचिव और स्थानीय पोराहटी चेयरमैन शाहिदुल इस्लाम हिरोन की दंगाइयों ने हत्या कर उन्हें सरेआम लटका दिया। इसी आधार पर की-वर्ड सर्च में हमें कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें उनकी हत्या का जिक्र है।

यू-ट्यूब सर्च में हमें एक यू-ट्यूब चैनल पर यह वीडियो मिला, जिसके मुताबिक इस घटना के पीड़ित व्यक्ति का नाम और धार्मिक पहचान वही है, जिसका जिक्र उपरोक्त रिपोर्ट्स में किया गया है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने बांग्लादेशी फैक्ट चेकर तौसिफ अकबर से संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया यह वीडियो शाहिदुल इस्लाम हिरोन की हत्या है, जो अवामी लीग के नेता थे।

न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, “बांग्लादेश में जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन के बीच अब तक शेख हसीना की पार्टी अवामी  लीग के 20 से अधिक नेताओं की हत्या हो चुकी है। साथ ही अवामी लीग के दफ्तरों को भी निशाना बनाकर आगजनी की गई है।”

गौरतलब है कि बांग्लादेश में हुई हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद शेख हसीना वाजेद ने इस्तीफा देने के बाद देश छोड़ दिया था। शेख हसीना फिलहाल भारत में शरण लिए हुए हैं।

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल विचारधार विशेष से प्रेरित है। बांग्लादेशी विरोध प्रदर्शन से संबंधित अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: बांग्लादेश में जारी हिंसा के बीच अवामी  लीग (पूर्व सत्तारूढ़ पार्टी) के मुस्लिम नेता की लिंचिंग की घटना के वीडियो को भारतीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर बांग्लादेश में हिंदुओं की मॉब लिंचिंग के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : बांग्लादेश में हिंसा के दौरान हिंदुओं की मॉब लिन्चिंग।
  • Claimed By : FB User-Tirth Raj Mishra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later