Fact Check: लखनऊ और बेंगलुरु के लुलु मॉल में लगी है ‘द केरल स्‍टोरी’, केरल में नहीं दिखा रहे

‘द केरल स्‍टोरी’ मूवी को केरल में लुलु मॉल से हटाया गया था, लेकिन लखनऊ और बेंगलुरु में मूवी के शो चल रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

Fact Check: लखनऊ और बेंगलुरु के लुलु मॉल में लगी है ‘द केरल स्‍टोरी’, केरल में नहीं दिखा रहे

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। द केरल स्‍टोरी (The Kerala Story) मूवी को लेकर सोशल मीडिया पर कई पोस्‍ट वायरल हो रही हैं। इनमें से एक में दावा किया जा रहा है कि लुलु मॉल सिनेमाघरों में ‘द केरल स्‍टोरी’ मूवी को हटा दिया गया है। इसके साथ ही मॉल का बायकॉट करने की अपील की जा रही है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है। दरअसल, केरल स्थित लुलु मॉल के सिनामेघर में मूवी नहीं दिखाने का फैसला हुआ था, जबकि लखनऊ और बेंगलुरु में इसके शो चल रहे हैं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘परमानंद चौधरी‘ (आर्काइव लिंक) ने 8 मई को पोस्‍ट किया है,

“लुलु मॉल सिनेमा घरों से ‘द केरला स्टोरी’ फिल्म उतार दी और आप लूलू मॉल को मन से उतर दीजिए।
यही न्याय है, न्याय करना सीखिए”

पड़ताल

‘द केरल स्‍टोरी’ मूवी को लेकर किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 5 मई 2023 को इंडिया टुडे में इस बारे में खबर छपी है। इसके अनुसार, “अदा शर्मा अभिनीत फिल्म द केरल स्टोरी के शो को प्रदर्शन के दिन केरल के कई जिलों में रद्द कर दिया गया है। कोच्चि में पहले सूचीबद्ध किए गए दो शो रद्द कर दिए गए हैं। कोच्चि में लुलु मॉल और सेंटर स्‍क्‍वायर मॉल के थिएटर मालिकों ने फिल्म का बहिष्कार करने का फैसला किया है। इसी तरह कोल्लम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, कन्नूर और वायनाड जिलों के सिनेमाघरों ने भी फिल्म नहीं दिखाने का फैसला किया है।” इसमें केवल केरल के लुलु मॉल में फिल्‍म के शो कैंसल करने की बात लिखी हुई है।

इसके बाद हमने लखनऊ और बेंगलुरु के लुलु मॉल में फिल्‍म के शो के बारे में कीवर्ड से सर्च किया, लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके। अगर लखनऊ और बेंगलुरु के लुलु मॉल में खबर का शो कैंसल होता तो खबर जरूर आती।

फिर हमने पीवीआर सुपरप्‍लेक्‍स लुलु, लखनऊ में द केरल स्‍टोरी मूवी के शो के बारे में पेटीएम की वेबसाइट पर चेक किया। इसमें 12, 13 और 14 मई को मूवी के शो के बारे में जानकारी दी गई है। मतलब वहां मूवी लगी हुई है।

बुक माई शो की वेबसाइट पर हमें लुलु मॉल, बेंगलुरु में चल रहे मूवी के शो की जानकारी मिली। इस पर भी द केरल स्‍टोरी के शो के समय को देखा जा सकता है। मतलब यहां भी शो चल रहे हैं।

इस बारे में हमने लुलु मॉल, लखनऊ में उनके एन्‍क्‍वायरी नंबर पर संपर्क किया। उनका कहना है, “द केरल स्‍टोरी मूवी यहां लगी हुई है। रविवार तक यहां शो लगे हुए हैं।

वायरल दावे की अधिक पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण लखनऊ के ब्‍यूरो चीफ अजय श्रीवास्‍तव से भी बात की। उनका कहना है, “लखनऊ के लुलु मॉल में द केरल स्‍टोरी मूवी के शो चल रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा दावा गलत है। ऐसा कुछ भी नहीं है।

गलत पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर ‘परमानंद चौधरी‘ की प्रोफाइल को हमने स्‍कैन किया। सितंबर 2011 से यूजर फेसबुक पर सक्रिय हैं और उन्‍हें 7496 यूजर्स फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: ‘द केरल स्‍टोरी’ मूवी को केरल में लुलु मॉल से हटाया गया था, लेकिन लखनऊ और बेंगलुरु में मूवी के शो चल रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल दावा भ्रामक है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट