X
X

Fact Check : राजस्थान में हुई मारपीट की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर उत्तर प्रदेश के नाम से किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज ने मारपीट के वायरल वीडियो की पड़ताल की और पाया कि यह घटना उत्तर प्रदेश के बरेली का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर जिले के वैशाली नगर थाना क्षेत्र का है और इस घटना में कोई साम्प्रदायिक एंगल नहीं है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 23, 2022 at 02:27 PM
  • Updated: Mar 23, 2022 at 05:43 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मारपीट का एक वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हो रहा है। वीडियो में दो गुट आपस में लड़ाई करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी बीच एक लड़का बाइक चलाकर भागने की कोशिश करता है, इतने में ही कुछ लोग हाथ में डंडा लेकर चिल्लाते हुए उस पर हमला कर देते हैं। हमलावर बार-बार उसके सर पर डंडों से वार करते हैं, फिर लड़का वहीं पर बेहोश हो जाता है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि होली पर रंग खेल रहे युवकों को मुस्लिम समुदाय ने पीटा। विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो की पड़ताल की और पाया कि यह घटना उत्तर प्रदेश के बरेली का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर जिले के वैशाली नगर थाना क्षेत्र का है और इस घटना में कोई साम्प्रदायिक एंगल नहीं है।

क्याथ हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर P.k. Agarwal इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है, “दिनांक 18/03/22 बहेड़ी, बरेली , यूपी में अभी केवल एक मुस्लिम विधायक जीता है तो होली पर इनकी हिम्मत देखिए, रंग लगे बाइक सवारों को घेर के पीटा यह वीडियो योगीजी तक पहुंचाए ताकी इनकी भी गर्मी निकल सकें।”

पोस्ट के कंटेंट को हूबहू लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल –

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट जी न्यूज राजस्थान के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 16 मार्च 2022 को अपलोड हुआ मिली। रिपोर्ट के अनुसार, ये घटना उत्तर प्रदेश नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर की है।

16 मार्च 2022 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना 14 मार्च को जयपुर के वैशाली नगर इलाके में की है। बाइक सवार का नाम विशाल यादव था। विशाल अपने कुछ दोस्तों के साथ 13 मार्च की रात को जयपुर के वैशाली नगर इलाके के एक होटल में अपने जन्मदिन की पार्टी मनाने गया था। लेकिन इसी बीच विशाल और उसके दोस्तों की किसी बात पर होटल के कर्मचारियों के साथ बहस हो गई। देखते ही देखते ये बहस हाथापाई में बदल गई। होटल के कर्मचारियों ने डंडों, लोहे के सरिए और फ्राइपेन से हमला कर दिया। हमला होते ही विशाल और उसके दोस्त भागने लगे। विशाल बाइक लेकर भागने लगा उसी वक्त होटल के कर्मचारियों ने उसे घेर लिया। उन्होंने विशाल पर हमला कर दिया। इस घटना में विशाल की मौत हो गई।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट यूपी पुलिस फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर 21 मार्च 2022 को पोस्ट मिला। यूपी पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए कैप्शन में लिखा है, “#FactCheck – वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश से न होकर थाना वैशाली नगर, जनपद जयपुर, राजस्थान से संबंधित है। @bareillypolice द्वारा भ्रामक पोस्ट का खंडन किया गया है। कृपया बिना सत्यापन के भ्रामक पोस्ट कर अफवाह न फैलाएं।”

अधिक जानकारी के लिए हमने वैशाली नगर थाना के SHO हीरा लाल सैनी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह घटना होली के दिन की नहीं, बल्कि 13-14 मार्च के रात की है। इस घटना में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है और ना ही आपसी रंजिश। शराब के नशे में आपसी कहासुनी के बाद घटना को अंजाम दिया गया। घटना में दोनों पक्ष हिन्दू धर्म से थे। इस दौरान सभी नौ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। फेसबुक पर यूजर को कुल 786 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने मारपीट के वायरल वीडियो की पड़ताल की और पाया कि यह घटना उत्तर प्रदेश के बरेली का नहीं, बल्कि राजस्थान के जयपुर जिले के वैशाली नगर थाना क्षेत्र का है और इस घटना में कोई साम्प्रदायिक एंगल नहीं है।

  • Claim Review : दिनांक 18/03/22 बहेड़ी, बरेली , यूपी में अभी केवल एक मुस्लिम विधायक जीता है तो होली पर इनकी हिम्मत देखिए ,रंग लगे बाइक सवारों को घेर के पीटा, यह वीडियो योगीजी तक पहुंचाए ताकी इनकी भी गर्मी निकल सकें
  • Claimed By : P.k. Agarwal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later