X
X

Fact Check: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों की तारीख का नहीं हुआ एलान, झूठा दावा हो रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला है। लोकसभा चुनाव 2019 के शेड्यूल को विधानसभा चुनावों की तारीख बता वायरल किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के शेड्यूल की घोषणा अबतक नहीं की गई है।

  • By: ameesh rai
  • Published: Feb 17, 2021 at 08:14 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 की तारीखों का एलान कर दिया गया है। सोशल मीडिया यूजर्स बकायदा एक चार्ट शेयर कर रहे हैं, जिसे पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों का शेड्यूल बताया जा रहा है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। लोकसभा चुनाव 2019 के शेड्यूल को विधानसभा चुनावों की तारीख बता वायरल किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के शेड्यूल की घोषणा अबतक नहीं की गई है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी ये वायरल शेड्यूल फैक्ट चेक के लिए मिला है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यही दावा फेसबुक पर भी वायरल मिला। Asansol Mega City नाम के फेसबुक पेज पर हमें यही दावा शेयर मिला। इस दावे के मुताबिक, पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 7 फेजों में 1 अप्रैल से 19 मई के बीच होंगे। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। Nur Hossain नाम की फेसबुक प्रोफाइल पर भी हमें यही दावा शेयर मिला। इसके आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस वायरल शेड्यूल को बारीकी से देखा। शेड्यूल के ऊपर जहां पश्चिम बंगाल चुनाव 2021 के 7 फेज में 1 अप्रैल से 19 मई के बीच होने की बात है, वहीं नीचे जो तारीख दी है उसमें पहले फेज के लिए वोटिंग 11 अप्रैल को होने की बात है। इसी तरह इस चार्ट में नीचे विधानसभा चुनावों की जगह देशभर में 7 फेज में जनरल इलेक्शन (आम चुनावों/लोकसभा चुनाव) के होने और 23 मई को काउंटिंग की बात कही गई है। इसके अलावा इसमें कुल निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या 42 दी हुई है (निर्वाचण क्षेत्र कॉलम में लिखे गए काउंट के हिसाब से 41 और निर्वाचन क्षेत्र नाम कॉलम में गिनती करने पर 42)। पश्चिम बंगाल विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 294 है, जबकि लोकसभा सीटों की संख्या 42 है। वायरल शेड्यूल में इन अनियमितताओं को नीचे घेरे में देखा जा सकता है।

हमने वायरल शेड्यूल की अनियमितताओं से मिले क्लू के आधार पर आम चुनाव 2019 का शेड्यूल चेक किया। 2019 का आम चुनाव 7 चरणों में हुआ था। वोटिंग 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में हुई थी। काउंटिंग 23 मई 2019 को थी। ये तारीख और अभी का वायरल शेड्यूल बिल्कुल एक है। केवल साल का फर्क है। इसकी पुष्टि चुनाव आयोग की साइट पर मौजूद प्रेस रिलीज से किया जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें टाइम्स ऑफ इंडिया पर 25 मार्च 2019 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में पश्चिम बंगाल में आम चुनाव 2019 का शेड्यूल दिया गया है। यह भी वायरल शेड्यूल से मेल खा रहा है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

ऑनलाइन पड़ताल के दौरान हमें ऑल इंडिया रेडियो न्यूज के आधिकारिक फेसबुक पेज पर एक पोस्ट मिली। इस पोस्ट में बताया गया है कि सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों की तारीख घोषित होने का दावा किया जा रहा है। ये दावा गलत है। इस पोस्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमारी अबतक की पड़ताल से ये साबित हो चुका था कि 2019 के आम चुनावों का शेड्यूल अभी का बताकर वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे के बारे में चुनाव आयोग की प्रवक्ता शेफाली शरण से बात की। उन्होंने इस दावे को खारिज करते हुए बताया कि अबतक पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के शेड्यूल की घोषणा नहीं की गई है।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज Asansol Mega City को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस पेज के 8433 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा झूठा निकला है। लोकसभा चुनाव 2019 के शेड्यूल को विधानसभा चुनावों की तारीख बता वायरल किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के शेड्यूल की घोषणा अबतक नहीं की गई है।

  • Claim Review : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 की तारीखों का एलान कर दिया गया है।
  • Claimed By : Asansol Mega City
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later