X
X

Fact Check: दुनिया के सबसे पुराने ऑलिव पेड़ का इजरायल के येरुशलम में होने का दावा फर्जी

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर दुनिया के सबसे पुराने ऑलिव पेड़ों में से एक की है। हालांकि, यह इजरायल के येरुशलम में नहीं, बल्कि ग्रीस में है। साइंटिस्ट के मुताबिक, यह पेड़ तक़रीबन तीन से पांच हजार साल पुराना है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 2, 2023 at 05:08 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक बेहद बड़े और शानदार पेड़ की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसको शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि दुनिया का सबसे पुराना ऑलिव का पेड़ इजरायल के येरुशलम  में है और यह उसी पेड़ की तस्वीर है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर दुनिया के सबसे पुराने ऑलिव पेड़ों में से एक की है। हालांकि,  यह इजरायल  के येरुशलम  में नहीं, बल्कि ग्रीस में है। साइंटिस्ट के मुताबिक, यह पेड़ तक़रीबन तीन से पांच हजार साल पुराना है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”दुनिया का सबसे पुराना जैतून का पेड़ येरुशलम इजरायल में है, अनुमानतः 3,000 वर्ष पुराना है और अभी भी फल देता है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया।  सर्च में हमें यह फोटो ‘द ग्रीक रिपोर्टर’ नाम के फेसबुक पेज पर मिली। यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ”तीन हजार साल पुराना यह ऑलिव का यह पेड़ ग्रीक के क्रीट (Crete) में है।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने ‘नॉर्थ  अमेरिका ऑलिव ऑयल  एसोसिएशन’ की वेबसाइट ‘ के अबाउट ऑलिव ऑयल डॉट ओ आर जी’ पर पहुंचे और वहां हमें ‘दुनिया के सबसे पुराने ऑलिव पेड़ और उनसे जुड़ी जानकारी मिली। इस वेबसाइट पर वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है। यहां दी गई मालूमात के मुताबिक, ”यह दूसरे  नंबर पर दुनिया का सबसे पुराना ऑलिव ट्री है, जो ग्रीस में है। साइंटिस्ट के  मुताबिक, इसकी उम्र तकरीबन 4 हजार साल है।” वहीं, इस वेबसाइट के मुताबिक, ”लेबनान के ‘द  सिस्टर्स’ पेड़ दुनिया के सबसे पुराने ऑलिव  ट्री हैं। यह 16 पेड़ साइंटिस्ट के मुताबिक, पांच से छः हजार साल पुराने हैं।”

ओल्डेस्ट डॉट ओ आर जी की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी  जानकारी के मुताबिक, ”इस पेड़ का नाम ‘ऑलिव ट्री ऑफ़ वाउव्स  है। यह दुनिया का तीसरा सबसे पुराना ऑलिव ट्री है और ग्रीक की यूनिवर्सिटी ऑफ़ क्रीट ने  इसकी उम्र 3 हजार से 5 हजार के बीच बताई है।

‘ग्रीक इज़ डॉट कॉम’ पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ”एनो वाउव्स  का यह जैतून का पेड़ 3,000 से 5,000 साल पुराना है। यह सबसे पुराना और प्रभावशाली है। हालांकि,  इसका विशाल तना अब खोखला हो गया है, यह पेड़ अभी भी जैतून पैदा करता है और हर साल हजारों पर्यटक इसे देखने के लिए आते हैं।” इस पेड़ से जुड़ी तमाम जानकारी इस आर्टिकल में पढ़ी जा सकती है।

वायरल पोस्ट से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने बॉटनी के जानकार डॉ शुक्ल से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ”दुनिया में कुछ जैतून के पेड़ हैं, जो हजारों साल पुराने हैं। हालांकि, इनमें कौन सबसे ज्यादा पुराना है, इसकी पुष्टि बेहद मुश्किल है। अलग यूनिवर्सिटीज और इंडिविजुअल अपनी स्टडीज को शेयर करते हुए अक्सर इनकी उम्र का अंदाजा लगाते हैं, लेकिन उस पर भी संपूर्ण रूप से मुहर  नहीं लगाई जा सकती।”

भ्रामक पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 96 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर दुनिया के सबसे पुराने ऑलिव पेड़ों में से एक की है। हालांकि, यह इजरायल के येरुशलम में नहीं, बल्कि ग्रीस में है। साइंटिस्ट के मुताबिक, यह पेड़ तक़रीबन तीन से पांच हजार साल पुराना है।

  • Claim Review : दुनिया का सबसे पुराना जैतून का पेड़ येरुशलम इजरायल  में है
  • Claimed By : FB Page: Israel - Land of milk and honey
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later