Fact Check : वीडियो में दिख रही लड़की को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मिलने का दावा है फर्जी

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रही लड़की को कोई भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं मिला है।

Fact Check : वीडियो में दिख रही लड़की को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड मिलने का दावा है फर्जी

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है। दो मिनट 47 सेकंड के इस वीडियो में एक लड़की को साईंबाबा का रूबिक क्यूब मोज़ेक बनाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रही लड़की रूबिक क्यूब में गिनीज़ रिकॉर्ड होल्डर है। कई यूज़र्स इस दावे को सच मानते हुए वीडियो को वायरल कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा गलत निकला। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की जनसंपर्क अधिकारी एलिना पोलियन्सकाया ने वायरल दावे का खंडन करते हुए विश्वास न्यूज़ को बताया कि वायरल वीडियो और वीडियो में दिख रही लड़की के नाम कोई भी रिकॉर्ड नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट?

फेसबुक यूजर ‘SHRI SAI ’ ने 2 अप्रैल को यह वीडियो शेयर करते हुए इंग्लिश में कैप्शन लिखा है,”This girl  is a Guinness Record Holder in Rubic Cubes created Sai Baba at Shri Sai Spiritual Centre, Tyagaraja Nagar, Bangalore. Watch the video till the end.”

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो पुरानी तारीख में कई जगह अपलोड मिला। फेसबुक यूजर ‘मनीष हंसराज चंदरिया ‘ ने 26 अक्टूबर 2021 को वीडियो अपलोड करते हुए लिखा था ,”15 साल की अरुणा साईराम ने रुबिक क्यूब्स में आश्चर्यजनक गति से श्री साईंबाबा की छवि बनाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। ” फेसबुक पर कई अन्य यूज़र्स ने इस वीडियो को साल 2021 में शेयर किया था। जिससे साफ़ होता है कि वीडियो अभी का नहीं पुराना है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड की आधिकारिक वेबसाइट को चेक किया। हमें दावे से जुड़ी ऐसी कोई भी जानकारी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर नहीं मिली। हमने वेबसाइट पर अरुणा साईंराम नाम से भी सर्च किया,हमें ऐसी भी कोई जानकारी वेबसाइट पर नहीं मिली। हमने गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। वहां भी दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने गूगल पर ( साईंबाबा मोज़ेक क्यूब ) कीवर्ड से सर्च किया। इस दौरान हमें मैजिक बुक ऑफ़ रिकॉर्ड पर तमिलनाडु के एक 15 वर्षीय बच्चे शनत दीपक राम के नाम से एक रिकॉर्ड मिला। जिसने साईंबाबा, भगवान गणेश, यीशु मसीह के इन अद्भुत चित्रों को डिजाइन करने के लिए न्यूनतम 500 रूबिक के क्यूब्स से अधिकतम 750 क्यूब्स का उपयोग करके 20 से अधिक चित्र तैयार किए हैं। ऐसे ही हमें इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स की वेबसाइट पर 29 मार्च 2023 को प्रकाशित आर्टिकल में महाराष्ट्र के चिन्मय प्रभु द्वारा रूबिक क्यूब्स का उपयोग करके साईं बाबा का सबसे बड़ा मोज़ेक बनाने का रिकॉर्ड 22 मार्च 2023 को स्थापित किया हुआ मिला।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए हमने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की जनसंपर्क अधिकारी एलिना पोलियन्सकाया से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, ” वायरल दावा गलत है। उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो और वीडियो में दिख रही लड़की को कोई भी रिकॉर्ड नहीं मिला है।”

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर को 175 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत निकला। वीडियो में दिख रही लड़की को कोई भी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं मिला है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट