X
X

Fact Check : सलमान और सोनाक्षी सिन्हा की शादी का दावा फेक, अलग-अलग तस्वीरों को जोड़कर बनाई गई है वायरल तस्वीर

सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की शादी के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें एडिटेड है। तस्वीरों को फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jan 23, 2023 at 12:44 PM
  • Updated: Jan 23, 2023 at 03:42 PM
Salman Sonakshi Marriage

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की तस्वीरों का एक कोलाज खूब वायरल हो रहा है। कोलाज में सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा को दूल्हा-दुल्हन के लिबास में देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर इन तस्वीरों को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सलमान खान ने सोनाक्षी सिन्हा से शादी कर ली।

विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल दावा फर्जी निकला। सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की शादी की वायरल तस्वीरें एडिटेड है, जिन्हें गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज ‘दिशा पाटनी फैन क्लब ‘ ने 20 जनवरी को तस्वीरों का एक कोलाज शेयर करते हुए दावा किया : ‘दूल्हा-दुल्हन बने सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा, शादी की अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल।’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आकाईव वर्जन को यहां देखें। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की वायरल तस्वीरों का सच जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीरों से जुड़ी कई खबरें मिली, जिनमें इन तस्वीरों को फर्जी बताया गया। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 5 मार्च 2022 को प्रकाशित एक खबर में बताया गया कि सलमान और सोनाक्षी की वायरल तस्‍वीर और खबर फर्जी है।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीरों को लेकर सोनाक्षी सिन्हा के रिएक्शन से भी जुड़ी कई खबरें मिली। एंटरटेनमेंट वेबसाइट बॉलीवुड टशन ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर 2 मार्च 2022 को इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा था, ‘As per rumour, Salman Khan And Sonakshi Sinha Got Married In A Private Affair।” सोनाक्षी सिन्हा ने इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए लिखा, ‘क्या आप इतने बेवकूफ हैं कि आप असली और नकली तस्वीर के बीच अंतर नहीं कर सकते।’


हमने सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा के सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला , लेकिन हुए यहां भी दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने कोलाज की पहली तस्वीर, जिसमें सलमान खान सोनाक्षी सिन्हा को अंगूठी पहनाते नज़र आ रहे, उसे गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। हमें पता चला कि ये तस्वीर दक्षिण सिनेमा के अभिनेता आर्य और शिवाय फिल्म की अभिनेत्री सायेशा सहगल के रिसेप्शन पार्टी की है।


कोलाज में दिख रही दूसरी तस्वीर, जिसमें सलमान और सोनाक्षी हाथ जोड़ते हुए दिख रहे हैं, असल में वो अभिनेता वरुण और नताशा की शादी की तस्वीर है, जिसे एडिट करके सलमान और सोनाक्षी का चेहरा लगा दिया गया है।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने बताया, ” वायरल खबर फर्जी है और ये तस्वीरें भी एडिटेड है।

आपको बता दें कि पहले भी ये तस्वीरें समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारे फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने फर्जी तस्वीरें शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि इस पेज को 9,78,085 लोग फॉलो करते हैं और फेसबुक पर इस पेज को 24 दिसंबर 2016 को बनाया गया है।

निष्कर्ष: सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की शादी के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरें एडिटेड है। तस्वीरों को फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा कि शादी की तस्वीरें।
  • Claimed By : Disha Patani Fan Club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later