X
X

Fact Check : बीकानेर में ट्यूबवेल से दूध निकले का दावा फर्जी, असल में निकला था झाग वाला पानी

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर पिछले कुछ वक्‍त से एक वीडियो खूब वायरल किया जा रहा है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो को वायरल करते हुए दावा कर रहे हैं कि राजस्‍थान के एक खेत में बोरिंग के बाद उसमें से पानी की जगह दूध निकलने लगा। कुछ लोगों का दावा कि जब इस पी कर देखा गया तो यह दूध साबित हुआ। कुछ का दावा है कि बीकानेर में खेत के ट्यूबवेल दूध उगल रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जब इन दावों की पड़ताल की तो सभी दावे फर्जी निकले। सच्‍चाई यह है कि इसी साल नवंबर में बीकानेर के नौरंगदेसर गांव में एक पुराने ट्यूबवेल को फिर से शुरू किया गया तो कुछ देर के लिए सफेद पानी निकलने लगा था। इसी का वीडियो बनाकर कुछ लोगों ने गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

रमेश लाठिया नाम के एक ट्विटर यूजर ने वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : “राजस्थान के एक गांव में खेतमे बोरींग के बाद पानी के जगाह दुध निकला। पहेले ये लगा के सफेद पानी है , पीने के बाद दुध साबीत हुवा। ये कुदरत का करिश्मा है।”

इस ट्वीट को 28 नवंबर 2019 को किया गया।

इसी तरह ए के चौधरी नाम के फेसबुक पेज पर 17 नवंबर को फर्जी वीडियो को अपलोड करते हुए दावा किया : “बीकानेर में ट्यूबवेल से दूध निकल रहा है।” इस वीडियो को अब तक तीन हजार से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है। फेसबुक पर दूसरे यूजर्स भी इस वीडियो को वायरल कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से सुना और देखा। वीडियो में दिख रही बोरिंग के आसपास की जमीन और लोगों की बातचीत से हमें यह अंदाजा लगा कि वायरल वीडियो राजस्‍थान का ही है। लेकिन हमें इसकी लोकेशन और दावे की सच्‍चाई जाननी थी। इसलिए हमने गूगल में बीकानेर में ‘बोरिंग से निकला दूध’ टाइप करके सर्च किया। हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनल पर मिला। The News Repair नाम के एक यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो को बीकानेर के नौरंगदेसर गांव का बताया। इस वीडियो को 17 नवंबर 2019 को अपलोड किया गया था।

हमें एक ऐसा ही वीडियो INC News नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसमें बीकानेर के नौरंगदेसर गांव के सरपंच रामनिवास कुकणा के हवाले से बताया गया कि ट्यूबवेल कई महीने से बंद था। जब इसे फिर से चालू किया गया तो नीचे से सफेद झाग निकलने लगा। यह सिर्फ दो घंटे की बात थी। अब ट्यूबवेल से सामान्‍य पानी निकल रहा है।

हमारी पड़ताल के दौरान हमें Youtube पर एक और वीडियो मिला। इसमें बताया गया कि घटना बीकानेर के नौरंगदेसर गांव में वीर बिग्‍गाजी पेट्रोल पंप के पास भागीरख जाखड़ जाट के खेत की है।

इसके बाद हमने गूगल में वीर बिग्‍गाजी पेट्रोल पंप सर्च करना शुरू किया। हमें पेट्रोल पंप के मालिक राम चंद्र का नंबर मिला। इस नंबर पर जब हमने कॉल किया तो राम चंद्र ने बताया कि घटना नवंबर महीने की है। उनके भाई के खेत में करीब दो साल से एक ट्यूबवेल बंद पड़ा हुआ था। जब उसे फिर से चालू करने के लिए कुछ केमिकल की मदद से सफाई की गई तो कुछ देर तक सफेद झाग वाला पानी निकले लगा। गांव के ही कुछ लोगों ने उसका वीडियो बनाकर दूध वाले झूठे दावे के साथ वायरल कर दिया।

पड़ताल के अगले चरण में हमने बीकानेर के कलेक्‍टर कुमार पाल गौतम से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि सोशल मीडिया पर बीकानेर में बोरिंग से दूध निकलने वाली बात सिर्फ अफवाह है। ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है।

अपनी पड़ताल को और मजबूत करने के लिए हमने भूविज्ञानी एसके सोनी से बात की। उन्‍होंने बताया कि कई बार यदि बोरिंग को कई दिनों बात चालू किया जाता है तो इस प्रकार की घटना होती है। दूध वाली बात तो एकदम फर्जी है। हो सकता है कि बोरिंग की पाइप को साफ करने के लिए केमिकल या सर्फ डाला हो, जिसके कारण झाग निकली हो।

अंत में हमने बीकानेर के बोरिंग के वीडियो को फर्जी दावे के साथ वायरल करने वाले पेज AK Choudhary की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता लगा कि इस पेज को 24 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। पेज को 31 अगस्‍त 2019 को बनाया गया है।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि बोरिंग से दूध निकलने का दावा पूरी तरह बेबुनियाद है। कई साल से बीकानेर के नौरंगदेसर गांव में एक ट्यूबवेल बंद पड़ा था। उसे जब उसे शुरू किया गया तो सफेद झाग वाला पानी निकला था।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि बोरिंग में से पानी की जगह दूध निकलने लगा।
  • Claimed By : फेसबुक पेज ए के चौधरी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later