Fact Check: आधार के मुताबिक, तस्वीर में दिख रही दुल्हन की उम्र 19 साल, बाल विवाह का दावा झूठा

विश्वास न्यूज की पड़ताल में बिहार के नवादा में बाल विवाह का वायरल दावा झूठा निकला है। आधार कार्ड के मुताबिक, तस्वीर में दिख रही लड़की की उम्र जनवरी 2021 में 19 साल पूरी हो गई है।

Fact Check: आधार के मुताबिक, तस्वीर में दिख रही दुल्हन की उम्र 19 साल, बाल विवाह का दावा झूठा

विश्‍वास न्‍यूज (नई दिल्‍ली)। सोशल मीडिया पर एक नवविवाहित दंपती की तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर संग दावा किया जा रहा है कि बिहार के नवादा में 8 साल की लड़की का बाल विवाह किया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। आधार कार्ड के मुताबिक, लड़की की उम्र जनवरी 2021 में 19 साल पूरी हो गई है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Munger Updates ने 28 मई 2021 को यह वायरल तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है, ‘बिहार के नवादा की ये मार्मिक तस्वीर अपनी गरीबी को बता रही है अपनी मजबूरियों को बयां कर रही है कि वो हालात कैसे होंगे कि एक माँ बाप अपनी 8 साल की बेटी की शादी एक 28 साल के लड़के से किन परिस्थितियों में किये होंगे.आजादी के 70 साल बाद भी ऐसी तश्वीर मन को झकझोर कर रख दे रही है।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल पोस्ट को गौर से देखा। फेसबुक पेज Munger Updates की पोस्ट पर कई यूजर्स ने कमेंट कर इसे फर्जी जानकारी बताया है। इस पोस्ट पर एक PK Babu नाम के यूजर का भी कमेंट है, जिन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति को साझा किया है। इस विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रशासन ने अपनी जांच में पाया है कि लड़की बालिग है और आधार कार्ड पर उसकी जन्मतिथि 1 जनवरी 2002 है।

यहां से मिले क्लू के आधार पर हमने बिहार में बाल विवाह के इस वायरल दावे के बारे में इंटरनेट पर पड़ताल की। हमें हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर मौजूद एक रिपोर्ट में इस बारे में विस्तार से जानकारी मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ट्विटर पर जब यह तस्वीर बाल विवाह के दावे से वायरल हुई तो नवादा के जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने टीम गठित कर इसकी जांच कराई। जांच में पता चला कि यह मामला नवादा का है। लड़की अपने पैतृक घर पर न रहकर मां के साथ जमुई जिले में स्थित ननिहाल में रहती है। जांच टीम ने पाया कि लड़की बालिग है और उसकी शादी उसके ननिहाल में ही हुई है। आधार कार्ड पर उसकी जन्‍मतिथि एक जनवरी 2002 दर्ज है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

बिहार सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 28 मई 2021 को किए गए एक ट्वीट में इस घटना की जानकारी दी गई है। ट्वीट में लिखा गया है, ‘सोशल मीडिया पर पूर्णत: तथ्यहीन खबर वायरल की गई है कि बिहार के नवादा में एक मां-बाप ने अपनी 8 साल की बेटी की शादी 28 वर्ष के लड़के से कर दी गई है: इस संबंध में नवादा जिला प्रशासन की स्थल जांच और ग्रामीणों से पूछताछ में स्पष्ट हुआ कि लड़की पूर्णतः बालिग है। आधार कार्ड के अनुसार भी लड़की की जन्मतिथि 01.01.2002 है, जिससे पुनः इसकी पुष्टि होती है।’ इस ट्वीट में प्रशासन की आधिकारिक विज्ञप्ति भी लगाई गई है। ट्वीट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

आपको बता दें कि भारत में विवाह के लिए लड़की की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी चाहिए। विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साफ हो चुका था कि तस्वीर में दिख रही लड़की बालिग है और बाल विवाह का दावा गलत है। विश्वास न्यूज ने इस वायरल तस्वीर को हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के नवादा रिपोर्टर वरुणेंद्र संग भी शेयर किया। उन्होंने बताया कि वायरल तस्वीर तो सही है, लेकिन इसके साथ किया जा रहा दावा गलत है। नवादा जिला प्रशासन ने अपनी जांच में लड़की को बालिग पाया है। उन्होंने हमारे साथ जिला जनसंपर्क अधिकारी द्वारा रिलीज प्रेस विज्ञप्ति को भी साझा किया।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक पेज Munger Updates को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस पेज के 22256 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में बिहार के नवादा में बाल विवाह का वायरल दावा झूठा निकला है। आधार कार्ड के मुताबिक, तस्वीर में दिख रही लड़की की उम्र जनवरी 2021 में 19 साल पूरी हो गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट