Fact Check : पहलवान के साथ कुश्ती करता लड़का बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी पहलवान है

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। वीडियो में कुश्ती कर रहा लड़का बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री नहीं है, बल्कि एक पाकिस्तानी रेसलर गुलाम हुसैन पठान हैं।

Fact Check : पहलवान के साथ कुश्ती करता लड़का बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी पहलवान है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। मध्‍य प्रदेश स्थित बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के नाम पर एक वीडियो इन दिनों काफी वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में एक लड़के को, एक हट्टे-कट्टे आदमी से लड़ते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि वीडियो में लड़ता ये लड़का बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री हैं।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में दावा भ्रामक साबित हुआ। दरअसल वायरल वीडियो में कुश्ती करता दिख रहा लड़का बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी रेसलर गुलाम हुसैन पठान हैं। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Amethi Live ने 23 जनवरी को एक वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया : ‘बाबा बागेश्वर का अनोखा वीडियो वायरल’

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। पोस्‍ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले इनविड टूल का इस्तेमाल किया। इस टूल के माध्‍यम से वायरल वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले गए। इसके बाद इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज और गूगल लेंस की मदद से सर्च किया गया। वायरल वीडियो हमें सचल टीवी नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड मिला। 6 नवंबर 2020 को अपलोड किये हुए वीडियो में वायरल वीडियो वाला हिस्सा 1.50 मिनट के बाद देखा जा सकता है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया था, “New Sindhi malakhra Ghullam Hussain Pathan “

सचल टीवी को पूरा खंगालने पर हमने पाया कि इस चैनल पर पाकिस्तानी कुश्ती के वीडियो ही डाले जाते हैं। जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने ‘ग़ुलाम हुसैन पठान ‘ कीवर्ड से सर्च किया। सर्च के दौरान हमें ‘Dil Dil Gilgit-Baltistan ‘ नाम के ट्विटर हैंडल पर वायरल वीडियो से ही मिलता-जुलता एक वीडियो मिला।वीडियो के साथ लिखा गया था,” वीडियो में पहलवान को पछाड़ रहे इस लड़के का नाम गुलाम हुसैन पठान है।

हमने पहलवान गुलाम हुसैन पठान को लेकर गूगल पर सर्च किया। हमें पता चला कि गुलाम पाकिस्तान के सिंध के रहने वाले एक रेसलर हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने पाकिस्तान के रिपोर्टर सज्जाद मलिक से संपर्क किया। उनके साथ वायरल लिंक को शेयर किया। उन्होंने बताया, ” वीडियो में दिख रहा पहलवान पाकिस्तान के सिंध सूबे के पहलवान गुलाम हुसैन पठान हैं, जो मालाखरा नामक देसी कुश्ती के लिए मशहूर हैं।”

हमने मालाखरा नामक देसी कुश्ती को कवर करने वाले पाकिस्तान के रिपोर्टर नेमत खान के साथ भी वायरल वीडियो के लिंक को शेयर किया। उन्होंने ट्विटर पर हमारा जवाब देते हुए बताया, ” वीडियो सिंध सूबे के पहलवान गुलाम हुसैन पठान का है।”

“Dil Dil Gilgit-Baltistan ‘ के साथ वॉट्सऐप पर बातचीत करने पर उन्होंने हमें बताया, “वो गुलाम हुसैन पठान को जानते हैं और वायरल वीडियो गुलाम हुसैन पठान का ही है, जो पाकिस्तान के सिंध सूबे के बहुत मशहूर पहलवान हैं। वायरल दावा गलत है।”

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि पेज को 8,130 लोग फॉलो करते हैं और फेसबुक पर इस पेज को 19 जुलाई 2017 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। वीडियो में कुश्ती कर रहा लड़का बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री नहीं है, बल्कि एक पाकिस्तानी रेसलर गुलाम हुसैन पठान हैं।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट