Fact Check : छत्तीसगढ़ सरकार की नहीं, केंद्र सरकार की योजना की तारीफ कर रहे थे भाजपा अध्‍यक्ष

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच 39 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा को यह बोलते हुए देखा जा सकता है कि डायरेक्‍ट बेनिफिट ट्रांसफर के द्वारा सीधे लोगों के अकाउंट में पैसा चला गया, कोई बिचौलिया बीच में नहीं है। भाजपा अध्‍यक्ष के इस क्लिप के बाद वायरल वीडियो में छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार की योजना से जुड़ी प्रमोशन क्लिपिंग शुरू हो जाती है।

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस वीडियो को इस दावे के साथ वायरल कर रहे हैं कि भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने भूपेश बघेल की योजनाओं की तारीफ की है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह भ्रामक साबित हुई। दरअसल भाजपा अध्‍यक्ष हिमाचल प्रदेश की एक चुनावी सभा में मोदी सरकार की योजना की तारीफ कर रहे थे। सोशल मीडिया पर उनके बयान के एक हिस्‍सा को एडिट कर छत्तीसगढ़ सरकार के वीडियो से जोड़कर भ्रम फैलाया जा रहा है कि उन्होंने भूपेश बघेल सरकार की योजनाओं की तारीफ की है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज राजनीतिक गप-शप ने 5 नवंबर को एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि नड्डा जी को धन्यवाद कह दो। इस वीडियो के पहले हिस्‍से में भाजपा अध्‍यक्ष का एक एक बयान है। दूसरे हिस्‍से में भूपेश बघेल सरकार की योजनाओं का प्रमोशनल वीडियो जुड़ा हुआ है। वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके यह भी लिखा गया कि भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने भी श्री भूपेश बघेल के ‘न्‍याय’ योजनाओं की तारीफ की।

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा के पीछे लगे बैनर में पीएम मोदी की हिमाचली टोपी पहने हुए तस्‍वीर लगी हुई थी। मोदी के अलावा अन्‍य नेताओं की हिमाचली टोपी वाली तस्‍वीर देखी जा सकती है। इससे यह बात कन्‍फर्म थी कि वीडियो हिमाचल प्रदेश में कहीं का है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए सबसे पहले वीडियो को इनविड टूल में अपलोड करके कई कीफ्रेम्‍स निकाले गए। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया गया। असली वीडियो हमें भाजपा के यूट्यूब चैनल पर मिला। इसमें साफ देखा जा सकता है कि भाजपा अध्‍यक्ष कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहते हैं कि पहले प्रधानमंत्री (राजीव गाँधी) कहते थे कि 100 रुपए भेजता हूं तो 85 रुपए रास्ते में ही गायब हो जाते हैं, 15 रुपए ही पहुंचता है। आज मोदी जी के नेतृत्व में DBT के तहत लोगों के खाते में पूरा का पूरा पैसा पहुंचता है, क्योंकि पहले बिचौलिया होता था, आज कोई बिचौलिया नहीं है।

वीडियो हिमाचल प्रदेश के न्‍यू शिमला का है। यहां जेपी नड्डा एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

सर्च के दौरान भाजपा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी ओरिजनल वीडियो मिला। इसे 4 नवंबर को ट्वीट किया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो को लेकर दैनिक जागरण डिजिटल के हिमाचल प्रदेश के प्रभारी राजेश शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने कहा, ‘वायरल वीडियो हिमाचल प्रदेश की एक चुनावी रैली का है। उसमें भाजपा अध्‍यक्ष अपनी सरकार की योजनाओं की तारीफ कर रहे थे, ना कि छत्‍तीसगढ़ सरकार की किसी योजना की। यह वीडियो एडिटेड है।’

पड़ताल के अंत में भाजपा अध्‍यक्ष के एडिट वीडियो को पोस्‍ट करने वाले फेसबुक पेज की जांच की गई। फेसबुक पेज राजनीतिक गप-शप की सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि इसे तीन हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा का वायरल वीडियो एडिटेड साबित हुआ। वीडियो में वे भूपेश बघेल सरकार की योजनाओं की नहीं, बल्कि केंद्र की मोदी सरकार की योजनाओं की तारीफ कर रहे थे।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट