X
X

Fact Check: इस तस्वीर में दिख रहे कलाकार नहीं हैं सोनू सूद के पिता, गलत दावे के साथ तस्वीर हो रही है वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रहे बुजुर्ग व्यक्ति सोनू सूद के पिता नहीं हैं। यह व्यक्ति अनुपम श्याम ओझा हैं। इनका निधन 2021 में हो गया था।

विश्वास न्यूज, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर आजकल 2 तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि तस्वीर में दायीं और दिख रहे व्यक्ति बॉलीवुड  एक्टर सोनू सूद (तस्वीर में बायीं ओर) के पिता हैं।

 विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति सोनू सूद के पिता नहीं हैं। यह व्यक्ति अनुपम श्याम ओझा हैं, जो टीवी जगत के जाने-माने अभिनेता थे। इनका निधन 2021 में हो चुका है। सोनू सूद के पिता शक्ति सूद थे, जिनका निधन 2017 में हो चुका है

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल तस्वीर में बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद हैं और दूसरे फ्रेम में एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि तस्वीर में ‘सोनू सूद और और उनके पिता जी’ हैं। Anandfb.movie नाम के फेसबुक यूजर ने वायरल कोलाज को शेयर करते हुए लिखा “गरीबों के मसीहा सोना सूद और उनके पिता की तस्वीर इनके लिए लाइक जरूर से करें “

इस फेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिये हमने इस तस्वीर को गूगल लेंस पर रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें तस्वीर में दिख रहे बुजुर्ग व्यक्ति की कई तस्वीरें मिलीं। तस्वीरों के साथ मौजूद जानकारी के अनुसार, ये हिंदी मनोरंजन जगत के जाने-माने कलाकार अनुपम श्याम ओझा हैं, जिन्होंने बहुत-से टीवी शोज और फिल्मों में अभिनय किया है। खबरों के अनुसार, इनका निधन 2021 में हो गया था। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के अनुसार, उन्होंने कभी शादी नहीं की थी।

इसके बाद हमने सोनू सूद के पिता के बारे में ढूंढ़ना शुरू किया। हमें इंटरनेट पर सोनू सूद के पिता जी के साथ बहुत-सी तस्वीरें मिलीं। उनके पिता जी का नाम शक्ति सूद था, जिनका 2017 में निधन हो गया था।  

 हमने पोस्ट को लेकर दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया था। उन्होंने कन्फर्म किया कि कोलाज में दिख रहे व्यक्ति अनुपम श्याम ओझा हैं और वे सोनू सूद के पिता नहीं थे।

शक्ति सूद और अनुपम श्याम ओझा के नाक-नक्श में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर कई लोग शेयर कर रहे हैं। इन्हीं में से एक है Anandfb.movie (आनंद एफबी डॉट मूवीज) नाम का यूजर। यूजर के  फेसबुक पर लगभग 10,000 फॉलोअर्स  हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रहे बुजुर्ग व्यक्ति सोनू सूद के पिता नहीं हैं। यह व्यक्ति अनुपम श्याम ओझा हैं। इनका निधन 2021 में हो गया था।

  • Claim Review : सोना सूद और उनके पिता की तस्वीर
  • Claimed By : Fb user Anandfb.movie
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later