X
X

Fact Check: जमुई में हिंदू प्रेमी युगल की शादी के मामले को फर्जी ‘’भगवा लव ट्रैप’’ के दावे के साथ किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिहार के जमुई में हुई इस शादी में दोनों ही युवक और युवती का ताल्लुक हिन्दू समुदाय से था, लड़की के मुस्लिम होने का दावा फर्जी है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jan 20, 2024 at 07:39 PM
  • Updated: Jan 22, 2024 at 11:51 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें युवक और युवती को मंदिर परिसर के अंदर शादी करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि जमुई के एक हिन्दू शिक्षक ने मुस्लिम छात्रा से शादी कर ली है। इस मामले को ‘’भगवा लव ट्रैप’’ के एंगल से वायरल किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिहार के जमुई में हुई इस शादी में दोनों ही युवक और युवती का ताल्लुक हिन्दू समुदाय से था, लड़की के मुस्लिम होने का दावा फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, ”जमुई ,बिहार “प्रकाश वर्मा” नाम के एक शिक्षक ने अपनी मुस्लिम छात्रा “ज़ीनत” को ऑनलाइन स्टडी के दौरान प्रेम जाल ने फसाया जब लड़की के घर वाले नहीं माने तो लड़की को 1900 km से भाग के आने के लिए हिंदू शिक्षक ने कहा और कोर्ट मैरिज के बाद धर्म परिवर्तन करवा कर मंदिर में शादी कर ली #BhagwaLoveTrap”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले कीवर्ड के साथ न्यूज सर्च किया और हमें न्यूज नवभारत टाइम्स डॉट इंडिया टाइम की 19 जनवरी की खबर मिली। खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, बिहार के जमुई से अनोखी शादी का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि दोनों के बीच लगभग पांच साल से अफेयर चल रहा था। घर वाले नहीं माने तो दोनों ने पहले कोर्ट मैरिज की, उसके बाद मंदिर में शादी रचा ली। प्रेमिका जीनल कुमारी प्रेमी जय प्रकाश की कोचिंग की छात्रा थी।”

न्यूज़ 18 पर दी गई खबर के मुताबिक, ”शादी करने वाला प्रेमी 28 वर्षीय जयप्रकाश वर्मा जमुई जिले के चकाई में कोचिंग का संचालक है। वहीं प्रेमिका 23 वर्षीय जीनल कुमारी झारखंड के तीसरी की रहने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। दोनों के बीच प्रेम- प्रसंग चल रहा था। बाद में जब दोनों की शादी को परिवार वाले तैयार नहीं हुए तब, लगभग 2000 किलोमीटर की दूरी तय कर सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रेमिका जमुई पहुंचकर अपने प्रेमी कोचिंग संचालक जयप्रकाश वर्मा से शादी रचा ली।”

इस शादी से जुड़ा वीडियो हमें 19 जनवरी 2024 को न्यूज 18 वायरल के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड हुआ मिला।

इसी मामले पर दैनिक जागरण की 19 जनवरी की खबर के मुताबिक, ”प्रेमी जयप्रकाश ने बताया कि सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि हम दोनों गुरु-शिष्या हैं, जबकि ऐसा नहीं है। मैं इंटरमीडिएट तक के बच्चों को ही कोचिंग सेंटर में पढ़ाता हूं और वह सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। हम दोनों का पिछले 5 सालों से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। वह झारखंड की रहने वाली है और चकाई आई थी।” खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, लड़की का नाम जीनल कुमारी और उसके पिता का नाम संतोष कुमार साव है।

पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण जमुई के रिपोर्टर संजय कुमार से संपर्क किया। और उन्होंने भी बताया, ” मामला अलग-अलग समुदाय के प्रेमी युगल की शादी का नहीं था”।

वीडियो को फर्जी दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर के 113 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि बिहार के जमुई में हुई इस शादी में दोनों ही युवक और युवती का ताल्लुक हिन्दू समुदाय से था, लड़की के मुस्लिम होने का दावा फर्जी है।

  • Claim Review : कनाडा की सरकार लॉटरी के जरिये वीजा देने जा रही है।
  • Claimed By : Facebook User: Salman Siddiqui
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later