X
X

Fact Check: तेलंगाना कांग्रेस ने आगामी चुनाव के लिए नहीं जारी किया घोषणापत्र, वायरल पोस्ट फेक है

आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी तक कोई घोषणापत्र जारी नहीं किया है। तेलंगाना में मुस्लिम केंद्रित कांग्रेस के घोषणापत्र के दावे के साथ वायरल हो रहा ग्राफिक्स फेक है। इससे पहले कांग्रेस ने 2018 के चुनाव को लेकर अपना घोषणापत्र जारी किया था, जो केवल मुस्लिम केंद्रित नहीं था।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Oct 6, 2023 at 06:08 PM
  • Updated: Feb 6, 2024 at 06:57 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी ने तेलंगाना के लिए अपने घोषणापत्र को जारी कर दिया है, जिसमें केवल मुस्लिमों के लिए योजनाओं और रियायतों की घोषणा की गई है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए न तो कांग्रेस पार्टी ने अभी तक घोषणापत्र को जारी किया है और न ही चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का एलान किया है। इससे पहले कांग्रेस ने 2018 में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर अपने घोषणापत्र को जारी किया था और यह कहीं से भी मुस्लिम केंद्रित नहीं था। 2018 के अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने सभी धार्मिक स्थलों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। साथ ही गरीब मुस्लिम छात्रों के अलावा अन्य धार्मिक समुदायों के आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को भी वित्तीय मदद देने का वादा किया गया था।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

विश्वास न्यूज के टिपलाइन पर भेजा गया क्लेम।

इसमें लिखा हुआ है, “ZERA मस्जिदों-चर्चों में मुफ्त बिजली मुस्लिम युवाओं को सरकारी ठेका में प्राथमिकता मुस्लिम युवाओं को 20 लाख की सहायता मुस्लिम IT कॉरिडोर 4% दर से मुस्लिमों को लोन मुस्लिमों को आवासीय सुविधा कांग्रेस का तेलंगाना घोषणा पत्र MB अब इसके बाद भी कांग्रेस आपको धर्मनिरपेक्ष लगती है तो आपको कोई नहीं बचा सकता Source: Times Now.”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इस ग्राफिक्स को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

न्यूज सर्च में हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की घोषणापत्र को जारी किए जाने का जिक्र हो। सर्च में deccanchronicle.com की वेबसाइट पर चार अक्टूबर को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें कांग्रेस घोषणापत्र समिति के चेयरमैन श्रीधर बाबू का बयान है। उन्होंने कहा कि पार्टी का घोषणापत्र सामाजिक तेलंगाना पर आधारित होगा, जिसमें सामाजिक समावेशिता का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें घोषणापत्र जारी करने को लेकर कोई हड़बड़ी नहीं है। हमने पहले ही छह गारंटी की घोषणा की है, जो घोषणापत्र के पहले पेज पर होगा।

सोशल मीडिया सर्च में हमें तेलंगाना कांग्रेस के वेरिफाइड एक्स हैंडल से दो दिसंबर 2018 को साझा किया गया एक्स मिला, जिसमें मंदिर को छोड़कर चर्च और मस्जिद को मुफ्त बिजली देने के आरोप का खंडन किया गया है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर तेलंगाना कांग्रेस का 2018 का घोषणापत्र मौजूद है। घोषणापत्र के 3.3 बिंदु के मुताबिक मंदिरों, मस्जिदों, चर्चों और अन्य धार्मिक स्थलों को फ्री बिजली दी जाएगी, जबकि वायरल ग्राफिक्स में केवल मस्जिदों और चर्चों को मुफ्त में बिजली दिए जाने का जिक्र है।

2018 का तेलंगाना कांग्रेस का घोषणापत्र (Source-https://ceotelangana.nic.in/)

वायरल ग्राफिक्स में सरकारी ठेकों में मुस्लिम युवाओं को प्राथमिकता दिए जाने और मुस्लिम आईटी कॉरिडोर दिए जाने का जिक्र है, जो घोषणापत्र में मौजूद नहीं है।

घोषणापत्र के मुताबिक, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को पढ़ाई के लिए 25 लाख रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी और अल्पसंख्यक (मुस्लिम, क्रिश्चियन और अन्य) समुदाय के युवाओं (स्किल्ड और नॉन स्किल्ड) को 80 फीसदी सब्सिडी के साथ 5 लाख रुपये का लोन मिलेगा।

2018 का तेलंगाना कांग्रेस का घोषणापत्र (Source-https://ceotelangana.nic.in/)

जबकि वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि केवल मुस्लिमों को 20 लाख रुपये की सहायता मिलेगी।

वायरल पोस्ट में किया गया एक अन्य दावा मुस्लिमों को चार फीसदी की दर से लोन दिए जाने का है, जबकि घोषणापत्र में (बिंदु 10) मुस्लिमों, क्रिश्चियन और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को 5 लाख रुपये के लोन का वादा किया गया था।

2018 का तेलंगाना कांग्रेस का घोषणापत्र (Source-https://ceotelangana.nic.in/)

यह पहली बार नहीं है, जब सोशल मीडिया पर इस दावे को वायरल किया गया है। इससे पहले जब यह दावा वायरल हुआ था, तब विश्वास न्यूज ने विस्तृत रूप से इसकी पड़ताल की थी, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है। उस वक्त वायरल पोस्ट को लेकर हमने यूपी कांग्रेस प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया था और उन्होंने इसे फेक बताते हुए कहा था कि कांग्रेस की नीति सबको साथ लेकर चलने की रही है।

निष्कर्ष: आगामी तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी तक कोई घोषणापत्र जारी नहीं किया है। तेलंगाना में मुस्लिम केंद्रित कांग्रेस के घोषणापत्र के दावे के साथ वायरल हो रहा ग्राफिक्स फेक है। इससे पहले कांग्रेस ने 2018 के चुनाव को लेकर अपना घोषणापत्र जारी किया था, जो केवल मुस्लिम केंद्रित नहीं था।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later